Corona महामारी की वजह से 10 करोड़ से ज्यादा लोग बेहद गरीबी में जा सकते हैं: World Bank

वॉशिंगटन: विश्व बैंक (World Bank) ने कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते आई महामारी की वजह से पूरी दुनिया में 10 करोड़ से ज्यादा लोग बेहद गरीबी में जीवन गुजारने को मजबूर होंगे. विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास (World Bank President David Malpass) ने यह बात कही.

विश्व बैंक (World Bank) ने पहले ही अनुमान लगाया था कि कोरोना के कारण 6 करोड़ से अधिक लोग बेहद गरीब हो जाएंगे, लेकिन विश्व बैंक ने अब कहा है कि आंकड़ा 10 करोड़ से अधिक तक पहुंच सकता है. विश्व बैंक ने चेताया है कि अगर महामारी लंबे समय तक रही तो यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

मालपास ने कहा कि अमीर देशों को गरीब देशों की मदद के लिए आगे आना पड़ेगा, तभी इतनी बड़ी आबादी को प्रभावित होने से कुछ हद तक बचाया जा सकेगा. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा करने की आड़ में अमीर देश गरीब देशों का शोषण भी कर सकते हैं.

दुनिया के 20 सबसे अमीर अर्थव्यवस्था वाले देशों ने गरीब और कर्जदार देशों से पैसों की वसूली को इस साल रोक दिया है और उनकी मदद भी कर रहे हैं लेकिन यह काफी नहीं है.

विश्व बैंक ने जून 2021 तक दुनिया के 100 गरीब देशों के लिए 160 बिलियन डॉलर की राहत और मदद की घोषणा की है. इसके बावजूद रोजाना 1.9 डॉलर प्रतिदिन की कमाई वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है.

मालपास ने कहा कि इतनी बड़ी आबादी के प्रभावित होने की बड़ी वजह नौकरियों के जाने और फूड सप्लाई चैन के सही तरीके से काम न करना भी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें