PM Kisan: करोड़ों किसानों को होली से पहले मिला तोहफा, सरकार ने दी ऐसी जानकारी, सुनकर खुशी से झूमे किसान!

PM Kisan Scheme 13th Installment Date 2023: देश के करोड़ों किसानों के लए जरूरी खबर है. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pm kisan scheme) की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपका इंतजार खत्म होने वाला है. मार्च महीने की शुरुआत में ही इस किस्त का पैसा किसानों के खाते में आने वाला है यानी इस बार सरकार होली पर 14 करोड़ किसानों को तोहफा देने जा रही है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने किसानों की सुविधाओं के लिए एक और नई पहल शुरू की है.

किस दिन आने वाला है पैसा?
आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त 8 मार्च को खाते में आ सकती है फिलहाल इसकी कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, माना जा रहा है कि सरकार होली पर किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है.

बीमा योजना के ऑफिशियल ट्वीट पर मिली जानकारी
इसके साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फायदा लेने वाले किसानों को बड़ फायदा मिलेगा. ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, अब से किसी भी किसान को भाषा की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. फसलबीमा की राह में किसानों के लिए रूकावटें बनने ना पाएं, इसकी ज़िम्मेदारी लेती है, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना. किसान क्रॉपइन्शुरन्स ऐप और NCI पोर्टल पर हिंदी, अंग्रेजी समेत 12 क्षेत्रीय भाषाओं में फसल बिमा सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

जारी हो चुकी हैं 12 किस्तें
आपको बता दें पीएम किसान योजना की अब तक 12 किस्ते जारी की जा चुकी हैं. अब सभी किसानों को 13वीं किस्त का पैसा मिलेगा. ऐसे में अगर आपने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराई है तो फटाफट करा लें वरना आपके खाते में 13वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा.

चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस-

किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें