7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों को DA हाइक पर झटका, इस बार 4 नहीं बस इतने प्रत‍िशत होगा इजाफा!

7th Pay Commission DA Hike: अगर आप खुद या आपके पर‍िवार में कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, केंद्रीय कर्मचारी इस बात को लेकर च‍िंत‍ित हैं क‍ि स‍ितंबर में सरकार की तरफ से बढ़ाया जाने वाला महंगाई भत्‍ता क‍ितना होगा? पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार इस बार सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है. इसके साथ ही यह मौजूदा 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 45% हो जाएगा.

पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया कि केंद्र सरकार एक करोड़ से ज्‍यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए और महंगाई राहत (DR) दर को 45 प्रतिशत करने पर बात चल रही है. आपको बता दें कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए/डीआर (DA/ DR) की दर हर महीने लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की व‍िंग लेबर ब्यूरो की तरफ से जारी AICPI इंडेक्‍स के आधार पर तय की जाती है.

दशमलव बिंदु पर व‍िचार नहीं कर रही सरकार
जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया. ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा क‍ि इस बार हम महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. लेकिन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3 प्रतिशत अंक से कुछ अधिक है. सरकार दशमलव बिंदु से ज्‍यादा डीए बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है. इसल‍िए यही संभावना है क‍ि डीए 3 प्रतिशत बढ़कर 45 प्रतिशत होगा.

1 जुलाई, 2023 से प्रभाव में आएगा न‍ियम
मिश्रा ने यह भी कहा क‍ि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग अपने राजस्व निहितार्थ के साथ डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा. इसके बार वह प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने रखेगा. डीए / डीआर में घोषणा के बाद बढ़ोतरी को 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी क‍िया जाएगा. मौजूदा समय में केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्‍यादा केंद्र कर्मचारी और पेंशनभोगी हैं. उन्हें मूल वेतन/पेंशन के 42% की दर से डीए/डीआर मिल रहा है.

आखिरी डीए में इजाफा 24 मार्च, 2023 को क‍िया गया था और इसे 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी क‍िया गया था. उस समय केंद्र सरकार ने डीए को 4% बढ़ाकर 42% कर दिया था. आपको बता दें सरकार की तरफ से हर छह महीने पर डीए / डीआर में इजाफा क‍िया जाता है. इस तरह हर साल में दो बार महंगाई भत्‍ते में इजाफा क‍िया जाता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें