Khan Market से लेकर CP-साउथ एक्सटेंशन तक… सभी जगह का बढ़ गया किराया, जानें कितना हुआ इजाफा?

Delhi Market Rent: देश की राजधानी में कई मार्केट काफी महंगे हैं, जहां का किराया अब बढ़ता ही जा रहा है. आज हम आपको दिल्ली के ऐसे पॉश मार्केट के बारे में बता रहे हैं, जिनके किराए में जून तिमाही में काफी इजाफा देखने को मिला है. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम दिल्ली के खान मार्केट (Khan Market Rent) का आता है. राजधानी के फेमस रिटेल मार्केट खान मार्केट में कारोबारी गतिविधियों के लिए किराये की दर में अप्रैल-जून तिमाही में सालाना आधार पर सात फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

1,500 रुपये प्रति वर्ग फुट रहा किराया

रियल एस्टेट सेवा फर्म कुशमैन एंड वेकफील्ड ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि देश के सबसे महंगे खुदरा बाजार खान मार्केट में मासिक किराये की औसत दर 1,500 रुपये प्रति वर्ग फुट रही. यह एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले सात फीसदी अधिक है.

कोरोना काल में गिरा था किराया
कोविड-19 महामारी के दौरान किराया दरों में आई गिरावट से खान मार्केट अब पूरी तरह उबर चुका है. जुलाई-सितंबर, 2020 की तिमाही में यहां किराया दर 1,200 रुपये प्रति वर्ग फुट तक गिर गई थी.

साउथ एक्सटेंशन का किराया भी बढ़ा
रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के ही एक और महंगे बाजार साउथ एक्सटेंशन-1 और 2 में भी किराये की दर 14 फीसदी सालाना बढ़ोतरी के साथ करीब 800 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई. वहीं, लाजपत नगर इलाके में किराया 10 फीसदी बढ़कर 275 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया है.

कनॉट प्लेस का कितना रहा किराया?
इसके अलावा जहां तक दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस बाजार का सवाल है तो यहां पर मासिक किराया 1,050 रुपये प्रति वर्ग फुट के स्तर पर अपरिवर्तित रहा है.

नोएडा सेक्टर-18 में कितना बढ़ा किराया?
दिल्ली से सटे गुरुग्राम में दुकानों का किराया डीएलएफ गैलेरिया में 33 प्रतिशत के जबर्दस्त उछाल के साथ 1,000 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया. नोएडा के सेक्टर-18 बाजार में भी दुकानों का किराया जून तिमाही में सालाना आधार पर पांच फीसदी बढ़कर 200 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया.

जारी हुई रिपोर्ट
रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही में दिल्ली-एनसीआर के महंगे बाजार स्थलों में किराये पर दिए गए वाणिज्यिक प्रतिष्ठान का क्षेत्र 13 फीसदी बढ़कर एक लाख वर्ग फुट हो गया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें