Aadhaar Card Types: एक-दो नहीं चार तरह के आधार जारी करता है UIDAI, कम ही लोगों को है इस बारे में जानकारी

Aadhaar PVC Card: आज के समय में सभी भारतीयों का आधार (Aadhaar) होना जरूरी है. बच्‍चों समेत सभी भारतीय आधार (Aadhaar) के लिए आवेदन कर सकते हैं. 12 ड‍िज‍िट वाली विशिष्ट पहचान संख्या (Unique Identification Number) के लिए साइन अप करने के लिए यूआईडीएआई की सत्यापन जरूरतों को पूरा करना होगा. आधार कार्ड (Aadhaar Card) धारकों को बैंकिंग, मोबाइल फोन कनेक्शन और अन्य सरकारी व गैर-सरकारी सर्व‍िस को आसानी से एक्‍सेस कर सकते हैं.

आधार के सभी रूप पूरी तरह मान्य

यूआईडीएआई (UIDAI) के अनुसार प्राध‍िकरण की तरफ से जारी किए जाने वाले आधार के सभी रूप पूरी तरह मान्य होते हैं. यूआईडीएआई (UIDAI) की तरफ से देशवास‍ियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए समय-समय पर आधार के अलग-अलग रूप पेश किए गए. आइए जानते हैं यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार आधार के चार अलग-अलग प्रकारों के बारे में-

आधार लेटर
यह कागज पर मुद्रित और लेमिनेटेड होता है. इसमें सुरक्षित क्यूआर कोड है, जिसमें इसकी प्र‍िंट‍िंग और जारी होने की तारीखें दर्ज होती है. नए नामांकन या आवश्यक बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय अपडेट की हालात में नियमित ई-मेल के जर‍िये आधार लेटर भेजा जाता है. आधार पत्र के गुम होने या क्षतिग्रस्त होने की स्‍थ‍िति में आप यूआईडीएआई वेबसाइट से 50 रुपये में पीवीसी कार्ड ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. इंडिया पोस्ट की फास्ट पोस्ट सर्व‍िस इसे आपके डाटाबेस में अपडेट पते पर पहुंचा देगी.

eAadhaar
ई-आधार (eAadhaar) आधार का इलेक्ट्रॉनिक वर्जन है, जो क‍ि यूआईडीएआई (UIDAI) की तरफ से डिजिटली वेर‍िफाइड है. इसमें ऑफलाइन वेर‍िफ‍िकेशन के ल‍िए आधार स‍िक्‍योर क्यूआर कोड, जारी करने की तारीख और डाउनलोड की तारीख है. यह सुरक्षा की दृष्‍ट‍ि से पासवर्ड प्रोटेक्‍ट‍िड है. अपने रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर का यूज करके आप यूआईडीएआई की वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं. ई-आधार पर केवल अंतिम चार अंक द‍िखाई देते हैं. प्रत्येक आधार नामांकन या अपडेट के साथ ई-आधार ऑटोमेट‍िक रूप से उत्‍पन्‍न होता है. ई-आधार को आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

mAadhaar
mAadhaar, UIDAI की तरफ से डेवलप मोबाइल एप्लिकेशन है जिसे आप अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर सकते हैं. mAadhaar ऐप Google Play / iOS पर डाउनलोड करने के ल‍िए उपलब्ध है. इसके जर‍िये आधार धारकों को यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत अपने आधार विवरण ले जाने की अनुमति देता है. इसमें उनके आधार नंबर के साथ डेमोग्राफ‍िक इंफारमेशन और एक फोटो भी शामिल है. ऑफलाइन सत्यापन के लिए इसमें आधार टैम्पर प्रूफ क्यूआर कोड की सुविधा है. ई-आधार की तरह mAadhaar, हर आधार नामांकन या अपडेट के साथ ऑटोमेट‍िक जेनरेट होता है. इसे भी आप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.

Aadhaar PVC Card
यूआईडीएआई की तरफ से आधार का लेटेस्‍ट वर्जन आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC Card) पेश क‍िया गया है. पीवीसी आधार कार्ड में डिजिटली रूप से हस्ताक्षरित आधार टैम्पर प्रूफ क्यूआर कोड होता है. इसमें फोटो और डेमोग्राफ‍िक ड‍िटेल भी होती है. इसे आप uidai.gov.in या https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricPVC पर आधार संख्या, वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट आईडी के जर‍िये 50 रुपये का ऑनलाइन शुल्‍क अदा कर प्राप्‍त कर सकते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें