Indian Railways: राजधानी ट्रेन में रेलवे कर रहा बड़ा बदलाव, सफर होगा सुहाना; दो रूट पर ट्रायल रन पूरा

Rajdhani Express Update: अगर आप भी अक्‍सर भारतीय रेलवे की वीआईपी ट्रेन राजधानी एक्‍सप्रेस से सफर करते हैं तो इस खबर से आपका अपडेट होना जरूरी है. ऐसा न हो क‍ि अगली बार जब आप ट्रेन पकड़ने के ल‍िए प्‍लेटफॉर्म पर पहुंचे तो राजधानी एक्‍सप्रेस का नया रूप-रंग देखकर चौंक जाएं. जी हां, अब राजधानी एक्सप्रेस के पैसेंजर को ‘तेजस’ ट्रेन में सफर करने का अहसास होगा. रेलवे की तरफ से देश की पहली बार वीआईपी ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस को तेजस की रैक में बदलने की कवायद शुरू हो गई है.

तेजस रैक में सफर करने का नया अनुभव

रेलवे की तरफ से इसको लेकर दो रूट पर ट्रायल क‍िया जा चुका है. इसका ट्रायल नई दिल्ली-भुवनेश्‍वर और नई दिल्ली-राजेंद्र नगर टर्मिनल (पटना) रूट पर क‍िया गया. सफल ट्रायल के बाद उत्तर रेलवे के स्टेशनों से गुजरने वाली राजधानी ट्रेनों में तेजस का रैक बदलने की योजना बनाई गई है. राजधानी के यात्र‍ियों का तेजस की रैक में सफर करने का एकदम नया अनुभव होगा. इसके अलावा रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री आने वाले समय में राजधानी और शताब्‍दी ट्रेनों को वंदे भारत ट्रेनों से र‍िप्‍लेस करने के प्‍लान पर काम कर रही है.

प्‍लेटफॉर्म से ट्रेन के रवाना पर बंद होंगे दरवाजे
आपको बता दें तेजस रैक ऑटोमेट‍िक प्लग इनडोर सिस्टम से लैस है. इससे ट्रेन के सभी प्रवेश द्वार को सेंट्रलाइज स‍िस्‍टम से कट्रोल क‍िया जाएगा. इसमें सभी बोगी के दरवाजे तब तक बंद नहीं होंगे जब तक क‍ि ट्रेन प्‍लेटफॉर्म से रवाना नहीं हो जाएगी. ट्रेन के दरवाजों का सेंट्रलाइज स‍िस्‍टम मेट्रो के दरवाजों की तरह काम करेगा. दरवाजा बंद होने के पहले यात्रियों को इस बारे में जानकारी दी जाएगी, ताक‍ि वह ट्रेन के अंदर पहुंच सके.

राजधानी एक्सप्रेस में कुल 21 कोच होंगे
रेलवे अध‍िकार‍ियों के अनुसार तेजस रैक वाली राजधानी एक्सप्रेस में कुल 21 कोच होंगे. ट्रेन में एसी फर्स्‍ट क्‍लॉस के दो, एसी सेकेंड क्‍लॉस के पांच, एसी थर्ड क्‍लॉस के 11 कोच होंगे. इसके अलावा एक कोच पैंट्रीकार के ल‍िए एक और दो पावर कार के ल‍िए होंगे. उत्‍तर रेलवे के चीफ पीआरओ दीपक कुमार ने बताया क‍ि राजधानी एक्सप्रेस में तेजस का रैक लगाने की कवायद चल रही है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें