Israel Hamas War: आश्चर्यचकित और शर्मिंदा हूं, यूएन में वोटिंग से दूर रहने पर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार को घेरा

Priyanka Gnadhi on Gaza Issue:  इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. इजरायल पहले ही साफ कर चुका है कि इस लड़ाई अंजाम तक पहुचाएंगे. लेकिन इन सबके बीच संयुक्त राष्ट्र की तरफ से गाजा पट्टी में  सीजफायर की कोशिश की गई. शुक्रवार को इस मामले में मतदान हुआ जिससे भारत ने खुद को अलग रखा. भारत का तर्क था कि जंग किसी मसले का समाधान नहीं है लेकिन हमें आतंकी संगठनों के बारे में भी विचार करना होगा. इन सबके बीच कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट में बड़ी बात कही. उन्होंने मोदी सरकार का नाम सीधे तौर पर नहीं लिया. हालांकि यह जरूर लिखा कि गाजा पट्टी पर सीजफायर के प्रस्ताव से भारत का अलग रहना हमारे मूल सिद्धांतों के खिलाफ है.

प्रियंका गांधी ने साधा निशाना

प्रियंका गांधी ने महात्मा गांधी को कोट करते हुए लिखा कि एक आंख के बदले एक आंख लेनी की प्रक्रिया में पूरी दुनिया अंधी हो जाती है, वो आश्चर्यचकित और शर्मिंदा दोनों हैं कि गाजा में सीजफायर के मुद्दे पर भारत मौजूद नहीं रहा. हमारे देश की बुनियाद अहिंसा और सच पर रखी गई थी. उसके लिए स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों को न्यौछावर भी कर दिया. ये सिद्धांत ही हमारे संविधान के मूल आधार हैं जो राष्ट्रीयता को परिभाषित करते हैं. उनके जरिए हमारे नैतिक साहस सामने नजर आते हैं जिसके जरिए भारत अपने एक्शन के जरिए अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को गाइड करने का काम करता है.

गाजा में 7000 मनुष्यों की हत्या के बाद भी रक्तपात और हिंसा का दौर थमा नहीं। इन 7000 लोगों में से 3000 मासूम बच्चे थे। कोई ऐसा अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं, जिसे कुचला न गया हो। कोई ऐसी मर्यादा नहीं, जिसे तार-तार न किया गया हो। कोई ऐसा क़ायदा नहीं, जिसकी धज्जियाँ न उड़ी हों। मनुष्यता की सामूहिक चेतना आख़िर और कितनी जानें चली जाने के बाद जागेगी, या ऐसी कोई चेतना अब बची ही नहीं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें