हमास के कब्जे में अभी भी हैं 136 लोगइजरायल ने रातभर की बमबारी

हमास और इजरायल के बीच जैसे ही 7 दिनों का युद्ध विराम खत्म हुआ. जंग फिर से शुरू हो गई. पहले हमास ने इजरायल पर रॉकेट दागा और फिर इसके जवाब में इजरायल ने हमास और हिजबुल्लाह पर फिर बमबारी शुरू कर दी. इजरायल ने रात भर बाद गाजा में रॉकेट दागे. गाजा के साथ-साथ हिजबुल्लाह भी इजरायल के निशाने पर है. IDF ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लड़ाकू जेट, लड़ाकू हेलीकॉप्टर से हमला किया. इन हमलों में 3 लोगों की मौत हुई. इजरायल ने साफ किया है कि हिजबुल्लाह की तरफ से इजरायल पर हमला किया गया था, जिसके जवाब में इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर कार्रवाई की है. इजरायल-हमास जंग का हर लेटेस्ट अपडेट यहां जानिए.

इजरायल-हमास जंग की ताजा खबर

 आईडीएफ ने दावा किया है कि हमास के कब्जे में भी अभी 136 बंधक हैं. इसमें 17 महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. इसके अलावा एक इजरायली, जिसे मार दिया गया था, उसकी बॉडी वापस इजरायल लाई गई. गुरुवार को उसकी मौत की खबर कन्फर्म की गई थी. हमें नहीं पता कि उसको कब और कहां मारा गया.

– इसके अलावा खबर ये भी है कि 3 इजरायली बंधक गाजा में मारे गए हैं. 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के दौरान उन्हें बंधक बनाया गया था. मृतकों में 70 साल की ओफ्रा का नाम भी शामिल है.

इजरायल-हमास युद्ध को कवर करते हुए 61 पत्रकारों की मौत हो चुकी है. सीपीजे के मुताबिक, 54 फिलिस्तीनी, 4 इजरायली और 3 लेबनानी पत्रकार मारे गए हैं.

– अमेरिका ने भी हमास पर युद्धविराम की शर्तों के उल्लंघन का आरोप लगाया है. व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि मौजूदा माहौल के लिए हमास जिम्मेदार है.

– इजरायली सेना के लड़ाकू विमानों ने पिछले कुछ घंटों में गाजा पट्टी पर हमास के ठिकानों पर जबरजस्त हवाई हमले किए हैं. जिसमें दावा किया गया है कि इससे हमास को भारी नुकसान पहुंचा है.

– IDF का कहना है कि गाजा में डिवीजन की निगरानी सैनिकों की नजरों में आए हमास के कई ठिकानों पर भी हमला किया गया है. IDF का दावा है कि गाजा में दो मोर्टार लॉन्चिंग दस्तों के खिलाफ भी हवाई हमले भी किए गए हैं.

गाजा में हुए इजरायली हवाई हमलों में अब तक 14,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. गाजा में इजरायल के चौतरफा जमीनी और हवाई हमले में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. 7 अक्टूबर को घातक रॉकेट हमले के बाद इजरायल ने हमास के खात्मे की कसम खाई है. इन हमलों में कम से कम 1400 लोग मारे गए थे.

– हफ्तेभर के युद्ध विराम के दौरान गाजा में हमास ने 100 से ज्यादा बंधकों को रिहा किया, जिनमें से ज्यादातर इजरायली थे. जवाब में इजरायल ने भी 240 फिलिस्तीनियों को छोड़ा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें