रूस में चुनाव से ऐन पहले व्‍लादिमीर पुतिन का धुर विरोधी नेता जेल से ‘गायब’

 रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बारे में कहा जाता है जो आवाज उनके खिलाफ उठती है. वो आवाज हमेशा के लिए दबा दी जाती है. आपको याद होगा कि किस तरह से वैगनर मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन ने बगावत का झंडा बुलंद किया था. उनका अंजाम क्या हुआ दुनिया जानती है. इन सबके बीच रूस में चुनाव का ऐलान हो चुका है और उससे ठीक पहले पुतिन के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी जेल से गायब बताए जा रहे हैं. नवलनी के वकीलों का कहना है कि उन्हें पिछले एक हफ्ते से उनके बारे में जानकारी नहीं है. बता दें कि भ्रष्टाचार के मामले में वो सजा काट रहे हैं.

कहां है नवलनी, किसी को पता नहीं

इसी साल अगस्त के महीने में नवलनी को आतंकी संगठनों को वित्तीय मदद, दूसरे आपराधिक मामलों में 19 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी. सजा सुनाए जाने के बाद उन्हें मॉस्को के करीब पेनल कॉलोनी की जेल में बंद किया गया था. नवलनी के प्रवक्ता किरा यार्मिश ने आरोप लगाया है कि कई दफा की कोशिश के बाद भी उनके वकील उनसे नहीं मिल पा रहे हैं. उन्हें यह बताया गया है कि नवलनी पीनल कॉलोनी में नहीं हैं. उन्हें बताया गया कि उनके मुवक्किल का नाम कैदियों की सूची में नहीं है. उन्होंने आईके 7 और आईके 7 में नवलनी के बारे में पता लगाने की कोशिश की. लेकिन वो नहीं मिले. हमें यह नहीं पता है कि वो कहां हैं. इन सबके बीच मॉस्को टाइम्स ने जानकारी दी है कि नवलनी को स्वास्थ्य की गंभीर समस्या है.

2021 ंमें रूस आते ही हुए थे अरेस्ट
नवलनी के समर्थकों का कहना है कि उनकी जिंदगी पर गहरा संकट है. इस समय उन्हें पूरी तरह से अलग थलग रखा गया है. उनकी खास सहयोगी मारिया पेविचिख के मुताबिक ना तो वकीलों को मिलने दिया जा रहा है और ना ही उनके बारे में किसी तरह की जानकारी मिल रही है. उनके समर्थकों का कहना है कि सिर्फ और सिर्फ राजनीतिक प्रतिशोध की वजह से उन्हें परेशान किया जा रहा है. सीएनएन के मुताबिक नवलनी ही एक ऐसे शख्स हैं जो पुतिन की सत्ता को चुनौती दे रहे हैं. 2020 में नवलनी को साइबेरिया के ओमस्क शहर से बर्लिन लाया गया था. ऐसा कहा जाता है कि उन्हें  और एक एजेंट को जहर दिया गया था. करीब एक साल तक जर्मनी में इलाज के बाद 2021 में जब वो रूस वापस आए तो 2013 के एक फ्रॉड केस का हवाला देकर गिरफ्तार कर लिया गया. हालांकि उन्होंने आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें