लोकसभा चुनाव के लिए लालू-नीतीश ने बांट ली सीटें, कांग्रेस को कितनी मिली?

बिहार में इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो चुका है. खबर है कि यहां लोकसभा की 40 सीटों को लेकर जेडीयू और आरजेडी के बीच आम सहमति बन गई है. सुबह-सुबह बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सीएम नीतीश कुमार से मिलने पहुंचे. जिसके बाद कयास लगाए जाने लगे कि दोनों नेताओं के बीच बिहार की लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा हुई और इस पर मुहर लगा दी गई.

JDU और RJD को 16-16 सीटें मिलेंगी

सूत्रों के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने फैसला किया कि JDU और RJD को 16-16 सीटें मिलेंगी. कांग्रेस को 5 सीटें और CPI (ML) को 2 सीटें दी जाएंगी. हालांकि, जेडीयू सीट शेयरिंग को लेकर किसी भी फैसले की पुष्टि करने से बचती दिखी. जेडीयू नेता संजय झा ने कहा कि हम तो ये बोले थे कि सीटिंग हमारा 16 है, आगे कितने सीट पर लड़ेंगे नहीं लड़ेंगे, वो तो पार्टी के लोग जब बैठेंगे सहयोगियों के साथ वहां पर तय होगा. मैंने कोई नंबर नहीं कहा. ये मैंने जरूर कहा कि 16 JDU के सीटिंग सांसद हैं और जब बैठकर बात होगी, उस समय तय हो जाएगा.

क्या कहा आरजेडी ने?

बिहार में जेडीयू के साथ मिलकर सरकार चला रही आरजेडी ने इशारों-इशारों में साफ कर दिया कि सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो चुका है. RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि INDIA गठबंधन में ऑल इज वेल है, ये लगातार हमलोग कह रहे हैं. हर राज्यों में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो चुका है. समय आने पर इसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा.

कांग्रेस मांग रही 9 सीटें

वैसे कांग्रेस अब भी बिहार में 9 सीटों की मांग पर अड़ी है. ऐसे में JDU और RJD जिस फॉर्मूले पर चल रही है, उस पर INDIA गठबंधन में विवाद हो सकता है. कांग्रेस ने शनिवार को दावा किया कि बिहार में लोकसभा की सीटों पर ‘सम्मानित’ हिस्सा नहीं मिलने की स्थिति में न केवल पार्टी बल्कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित पूरे ‘महागठबंधन’ पर असर पड़ेगा.

मात्र चार सीट की पेशकश

कांग्रेस की बिहार इकाई के प्रमुख अखिलेश प्रताप सिंह ने यह बयान उस सवाल के जवाब में दिया जब उनसे मीडिया के एक वर्ग में जारी उन अटकलों के बारे में पूछाा गया कि पार्टी को राज्य की 40 लोकसभा सीट में से मात्र चार सीट की पेशकश की जाने वाली है. सिंह ने कहा, ‘यदि कांग्रेस केवल चार सीट पर लड़ती है तो जद (यू) सहित पूरे गठबंधन पर असर पड़ेगा. हालांकि हम यह नहीं कह रहे हैं कि हमें नौ दी जाए क्योंकि 2019 में हम उतने पर लड़े थे


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें