प्रदेश से हर महीने विदेश जा रहे 500 से ज्यादा कारोबारी – इंदौर और जबलपुर से भर रहे उड़ान

भोपाल

मध्यप्रदेश से हर महीने 500 से ज्यादा कारोबारी व्यापार करने के लिए विदेशी उड़ान भर रहे हैं। बिजनेसमैनों की ये उड़ानें इंदौर और जबलपुर से ज्यादा हो रही हैं। कंफेडरेशन ऑफ  इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआईआई) के मुताबिक हर साल 73370 यात्री इंदौर के अलावा अन्य शहरों से विदेश यात्रा पर जाते हैं। अर्थात 6114 यात्रियों द्वारा हर माह विदेश यात्रा की जाती है। प्रदेश में स्थित बड़े उद्योगों एवं आईटी सेक्टर की कंपनियों से हर माह 550 लोग विदेश जा रहे हैं। साल भर में बड़ी कंपनियों से विदेश जाने वाले यात्रियों की संख्या 6600 है। इंदौर के आसपास एमएसएमई सेक्टर की 2500 कंपनियां कार्यरत हैं इन कंपनियों से भी एक साल में कम से कम दो लोगों द्वारा विदेश यात्रा की जाती है।

– व्यापार के लिए विदेश से आने वाले 1740 कारोबारी

विदेशों से व्यापार के सिलसिले में हर साल प्रदेश में आने-वाले यात्रियों की संख्या 1740 है। इस प्रकार सिर्फ  इंडस्ट्री सेक्टर से साल भर में इंदौर से विदेश जाने और विदेश से इंदौर आने वाले यात्रियों की कुल संख्या 13340 है। वहीं, जबलपुर से बाहर जाने वालों की संख्या 1500 से ज्यादा है।

– 40 हजार से ज्यादा जा रहे घूमने जा रहे

सीआईआई द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक इंडस्ट्री सेक्टर के अलावा 40 हजार यात्री हर साल घूमने-फिरने के लिए प्रदेश से विदेश जाते हैं। वहीं 20 हजार यात्री ऐसे हैं जो अन्य कार्य जिसमें मेडिकल उपचारए विदेश में पढ़ाई आदि काम से विदेश की यात्रा करते हैं।

– इन देशों के मिले उड़ान प्रारंभ करने की मांग

सर्वे में जिन अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवा रूटों पर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट इंदौर से फ्लाइट प्रारंभ करने की सबसे अधिक मांग की गई है,इनमें बैंकाक, दुबई, सिंगापुर, हांगकांग,अबुधाबी, यूएसए, आस्ट्रेलिया, यूके, जापान, जर्मनी और चीन देश शामिल हैं।

– एक नजर में

– 73370 हर साल जा रहे विदेश

– 6600 बड़ी कंपनियों के उद्योगपति हर साल कर रहे सफर

– 1740 विदेश से हर साल इंदौर आ रहे कारोबारी

– 500 से ज्यादा उद्योगपति हर महीने विदेश जा रहे

इनका है कहना

– हर साल 73370 लोगों द्वारा इंदौर से विदेश की यात्रा की जाती है। यह डेटा इंदौर से अंतरराष्ट्रीय उड़ान को सफल बनाने में ऐविएशन कंपनियों के लिए मददगार साबित होगा।

रंजन मिमानी, पूर्व चेयरमैन, सीआईआई मध्यप्रदेश

– उद्योगों को जबलपुर और इंदौर से विदेशों के लिए सीधे फ्लाइट की सख्त आवश्यकता महसूस हो रही है। विदेशों के लिए सीधी उड़ान होने से औद्योगिक निवेश भी बढ़ेगा।

डॉ. प्रेम दुबे, अध्यक्ष चेंबर ऑफ  कॉमर्स

– इंदौर एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए तैयार है। साल 2018 के अंत तक यहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ान प्रारंभ होने की पूरी संभावना है।

हेमंत मेहतानी, उद्योगपति एवं सदस्य, एयरपोर्ट, सलाहकार समिति

– पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र से व्यापार के लिए कारोबारियों को विदेश जाना पड़ता है। सीआईआई के सुझावों पर सरकार को अमल कर नए देशों के लिए इंदौर से उड़ान शुरू करनी चाहिए।

गौतम कोठारी, अध्यक्ष, पीथमपुर, औद्योगिक एसोसिएशन


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें