10 तक गिरेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, तेल कंपनियां अगले महीने दे सकती हैं गुड न्यूज

अप्रैल 2022 के बाद से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन जल्द ही ये इंतजार खत्म होने वाला है. आम आदमी को जल्द ही राहत मिल सकती है. पेट्रोल-डीजल के दाम में 5 से 10 रुपये तक गिर सकते हैं. ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत घट रही है. क्रूड ऑयल के भाव लुढ़कर 75 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गए हैं, लेकिन भारत में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हो रहा था, लेकिन जल्द ही आपको खुशखबरी मिलने वाली है. 

तेल कंपनियों को मुनाफा  

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक तेल कंपनियों का मुनाफा दिसंबर 2023 तिमाही तक बढ़कर 75000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है. तेल कंपनियों के बढ़ते मुनाफे को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि कंपनियां आम जनता को राहत दे सकती है. पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती कर सकती है. मुनाफे में बढ़ोतरी के साथ ही तेल कंपनियों ने प्राइसिंग रिव्यू के संकेत दिए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को 10 रुपये प्रति लीटर का प्रॉफिट मार्जिन हो सकता है. कंपनियां इस मार्जिन को तेल की कीमतों में कटौती कर ग्राहकों को दे सकती है.  

कच्चे तेल की कीमत 

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के चलते तेल कंपनियों का मुनाफा बढ़ा है. हायर मार्जिन के चलते तेल कंपनियों को तगड़ा मुनाफा हुआ है.वहीं उन्हें होने वाले घाटे की भरपाई भी हो चुकी है. वित्त वर्ष 2023-24 की जुलाई-सितंबर तिमाही में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपुोरेशन लिमिटेड को 5826.96 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ.वहीं भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) को सितंबर 2023 तिमाही में 8244 करोड़ का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ.  देश की तीनों बड़ी तेल कंपनियों में सरकार सबसे प्रमुख प्रमोटर और मेजॉरिटी शेयरहोल्डर है. वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में तीनों ऑयल कंपनियों की कंबाइड नेट प्रॉफिट  ₹57,091.87 करोड़ रही, जो वित्त वर्ष 2022-23 से 4,917%  अधिक रहा. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें