चीन में भारत के योगा टीचर की मौत, सिंधिया के पत्र से एक्शन में आया विदेश मंत्रालय; जानें मामला

चीन में देहांत हुए ग्वालियर के सुरेंद्र कुशवाह के पार्थिव शरीर को भारत जल्द लाने के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखी विदेश मंत्रालय को चिट्ठी लिखी. केंद्रीय मंत्री ने मामले का संज्ञान लेते हुए तुरंत विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखने के बाद एक्शन हुआ है. सिंधिया की चिट्ठी लिखे जाने पर अब एक्शन शुरू हो गया है. विदेश मंत्रालय ने चीन में स्थित भारतीय दूतावास को निर्देश दिए.

क्या है मामला?
लक्कड़खाना कंपू निवासी योगा टीचर प्रबल कुशवाह पुत्र सुरेंद्र सिंह निवासी चीन के बीजिंग शहर में योग सिखाने गया था. 20 दिसंबर को वीडियो कॉलिंग पर उसने घर बात की थी. इसके बाद से फोन बंद आने लगा. शंका के आधार पर परिजन ने चीन में उसकी मित्र सू-चाइन और मिस रोजी से संपर्क की. लेकिन, उन्होंने भी फोन रिसीव नहीं किया. जब संपर्क हुआ तो उन्होंने बताया कि प्रबल ने आत्महत्या कर ली है. दूतावास ने भी परिजन को यही जानकारी दी है.

केन्द्र सरकार व सिंधिया से गुहार
प्रबल का परिवार बच्चे के मौत से सदमें में था उन्होंने भारतीय दूतावास से मदद की गुहार लगाने के साथ ही  केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और भारत सरकार से गुहार लगाई है. उन्होंने सरकार से जल्द शव मंगाने की मांग की है. दूतावास के मुताबिक, शव को भारत लाने में डेढ़ महीने का समय लगेगा.

मौत को लेकर सवाल
मृतक के परिजनों की मानें तो कुछ दिन पहले पैसों के लेनदेन को लेकर योग संस्था के मालिक और प्रबल का विवाद हुआ था. उनका आरोप है कि बेटे ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि हत्या कर उसे फंदे पर लटाक दिया गया है. इसे लेकर उन्होंने जांच की मांग की है.

सिंधिया ने लिखा था पत्र
खुद को सूचना मिलने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मामले में विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखा था. सिंधिया ने पत्र में विदेश मंत्री से सहानुभूतिपूर्वक कारवाई की मांग की थी. इसके बाद से इस पर विदेश मंत्रालय तेजी से कार्य कर रहा है. इस संबंध में सिंधिया ने ट्वीट कर जानकारी दी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें