मध्य प्रदेश में आज होगी झमाझम बारिश, जानें छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम

 मध्य प्रदेश में घने कोहरे के साथ कई जिलों में हो रही बारिश ने कंपकंपी और बढ़ा दी है. शुक्रवार को राज्य के 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई. वहीं, कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 11 जनवरी तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. यानी 11 जनवरी तक अलग-अलग जिलों बारिश होने की संभावना है. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो छत्तीसगढ़ में 10 जनवरी के बाद से ठंड और बढ़ने की संभावना है. जानें आज आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम- 

MP के 14 जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज शनिवार को मध्य प्रदेश के 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल, सीहोर, रायसेन, विदिशा, नर्मदापुरम, सागर, बैतूल, जबलपुर, कटनी, मंडला, उमरिया, डिंडौरी, शहडोल और अनूपपुर जिलों में आज बारिश की संभावना है. 

इसके अलावा रीवा, मऊगंज, सतना, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, रायसेन, सीहोर और भोपाल जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक और वज्रपात की भी संभावना है.साथ ही कई जिलों में मध्यम से घना कोहरा और विजिबलटी 50 से 500 मीटर रहने का अनुमान है.

शुक्रवार को बढ़ी ठिठुरन
मध्य प्रदेश में शुक्रवार को बारिश होने से ठिठुरन बढ़ी है. राज्य के 13 जिलों में दिन का तापमान 20 डिग्री से नीचे रहा. कई जिलों में आंधी-पानी ने लोगों की परेशानी बढ़ाई.बीते 24 घंटे में गुना, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, देवास, इंदौर, बड़वानी, खरगो, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, कटनी, दमोह, पन्ना, रीवा, सीधी आदि में आंधी और बारिश हुई. 

पहली बार 42 जिलों में कोहरा
मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को इस सीजन में पहली बार एक साथ 42 जिलों में कोहरा छाया रहा. हालांकि, शुक्रवार को सभी जिलों में तेज ठंड से थोड़ी राहत मिली.

छत्तीसगढ़ मौमस समाचार
छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो आज छत्तीसगढ़ में तापमान में ज्यादा बदलाव होने की संभावना नहीं है. मौसम शुष्क बना रहेगा. 10 जनवरी के बाद से राज्य के सभी जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज होने की संभावना है. 

क्या होता है तीव्र शीतल दिन यानी सीवियर कोल्ड डे
कहीं भी जब न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रहता है, लेकिन अध‍िकतम तापमान में सामान्‍य के मुकाबले 6.4 डिग्री की कमी आ जाती है, तब इसे तीव्र शीतल दिन (सीवियर कोल्‍ड डे) या भीषण ठंडा दिन कहा जाता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें