लगातार महंगा हो रहा सोना, फिर भी बना हुआ है निवेशकों की पहली पसंद, नोट कर लें आज का भाव

सोने ने निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है. वहीं, साल 2024 की शुरुआत से ही गोल्ड की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है. आज भी गोल्ड की कीमतों में आज मामूली गिरावट आई है. इसके अलावा चांदी की कीमतों में कोई भी बदलाव देखने को मिला है. आज सोने का भाव 63,000 के पार ही क्लोज हुआ है. इसके अलावा चांदी भी 77,000 के करीब बंद हुई है. 

राष्ट्रीय राजधानी के दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 100 रुपये की गिरावट के साथ 63,450 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है. हालांकि, चांदी की कीमत 76,900 रुपये प्रति किलो पर अपरिवर्तित बनी रही.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी ने कहा है कि शुक्रवार को सोने में गिरावट जारी रही. विदेशी बाजारों में नरमी के रुझान के बाद दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें 100 रुपये की गिरावट के साथ 63,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पर रही. 

इंटरनेशनल मार्केट में सोना मामूली गिरावट के साथ 2,040 डॉलर प्रति औंस और चांदी नुकसान के साथ 23.03 डॉलर प्रति औंस रही. गांधी ने कहा कि उम्मीद से बेहतर अमेरिकी वृहद आर्थिक आंकड़े और फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में कटौती की रणनीति पर अनिश्चितता के कारण डॉलर और अमेरिकी बांड प्रतिफल बढ़ने से सोने की कीमतें दबाव में रही.

MCX पर कितना है गोल्ड का भाव?

इसके अलावा MCX पर गोल्ड की कीमतों की बात की जाए तो यहां पर सोना महंगा हो गया है. एमसीएक्स पर गोल्ड का भाव 0.06 फीसदी की गिरावट के साथ 62680 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. इसके अलावा चांदी भी 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ 72461 रुपये प्रतिकिलोग्राम पर है. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें