MP: 8 करोड़ की ‘कोबास-8800’मशीन से लड़ी जाएगी कोरोना की जंग, इस शहर में होगी स्थापित

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना काल के दौरान हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में काफी सुधार आया है. टेस्टिंग क्षमता से लेकर कोविड मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था तक दुरुस्त हो चुकी है. बताया जा रहा है कि कोविड टेस्ट की क्षमता को और बढ़ाने के लिए कैलिफोर्निया से ‘कोबास-8800’ मशीन मंगवाई जा रही है. ये मशीन सितंबर तक आ जाएगी, जो एक बार में 3500 कोविड टेस्ट करेगी. इस मशीन की कीमत करीब 8 करोड़ रुपए है और इस मशीन को इंदौर में स्थापित किया जाएगा.

बता दें कि प्रदेश में अभी जो मशीनें हैं उनकी क्षमता केवल 500 से 600 टेस्ट की है. अभी कोविड का रियल टाइम पीसीआर टेस्ट रोजाना 18 हजार के करीब है और रैपिड एंटीजन टेस्ट लगभग 10 हजार है. आने वाले समय में आरटी पीसीआर टेस्ट की क्षमता 20 हजार से अधिक होने वाली है.

प्रदेश में मार्च से अब तक कोरोना के मरीजों के लिए कई व्यवस्थाएं की गईं हैं.मार्च में केवल 2,428 बेड थे जो अब बढ़कर 24,560 हो गए हैं. पांच महीने के अंदर कोरोना मरीजों के लिए सरकारी अस्पतालों 10 गुना ज्यादा बेड और प्राइवेट अस्पतालों में 1740 बेड उपलब्ध कराए गए हैं.

मार्च में कोरोना जांच के लिए सिर्फ 2 लैब थीं और अब 88 हो चुकी हैं. हर जिले में कोरोना की टेस्टिंग की जा रही है. ऑक्सीजन सपोर्ट और एचडीयू बेड की संख्या भी 30 गुना तक बढ़ चुकी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें