IPL इतिहास : ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श का ये रिकॉर्ड पिछले 12 सालों से है बरकरार

नई दिल्ली: 12 साल पहले मौजूदा समय में टी-20 क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग आईपीएल (IPL) के आयोजन की शुरुआत हुई थी. क्रिकेट की दुनिया में यह एक नया प्लेटफॉर्म तैयार हो रहा था. आईपीएल के पहले सीजन में कई ऐतिहासिक मुकाबले और रिकॉर्ड देखने को मिले. लेकिन सीधे शब्दों में कहा जाए, आईपीएल का सीजन 1 खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज शॉन मार्श (Shaun Marsh) के नाम रहा था. 2008 के आईपीएल में शॉन मार्श ऐसा एक अनोखा कारनामा किया था, जो आईपीएल के 12 साल के इतिहास में वर्तमान समय में भी अमर है, मार्श के उस रिकॉर्ड को अब तक कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है. आइए जानते हैं शॉन मार्श के उस अटूट रिकॉर्ड के बारे में.

ऑरेंज कैप जीतने वाले इकलौते अनकैप्ड खिलाड़ी शॉन मार्श
दरअसल आईपीएल-1 (IPL-1) में कंगारू प्लेयर शॉन मार्श औरेंज कैप विजेता बने थे. शॉन मार्श ने किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की ओर से खेलते हुए इस डेब्यू आईपीएल सीजन में सबसे अधिक 616 रन बनाए. मार्श के यह रन मात्र 11 मैचों के दौरान बनाए. इसके साथ ही मार्श ने इस सीजन में शॉन मार्श का बैटिंग औसत सबसे अधिक 68.44 का रहा. तो वहीं शॉन मार्श के बल्ले से 139.68 के स्ट्राइक रेट से 1 शतक और 5 अर्धशतकीय पारियां भी निकली थीं.

अब ऐसे में शॉन मार्श का ऑरेंज कैप जीतना खास और ऐतिहासिक इस लिए है, क्योंकि मार्श अब तक आईपीएल इतिहास के इकलौते ऐसे अनकैप्ड बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ऑरेंज कैप जीती. यानी साल 2008 के आईपीएल से पहले शॉन मार्श ने ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम के लिए क्रिकेट खेलना शुरू नहीं किया था. मार्श का यही वो अनूठा रिकॉर्ड है जो अब तक आईपीएल में कायम है. शॉन मार्श के बाद आईपीएल के इन 12 सालों में कोई अनकैप्पड बल्लेबाज औरेंज कैप नहीं जीत पाया है. आईपीएल की सफलता के बाद ही शॉन मार्श को कंगारू टीम में जगह मिली थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें