पहली रैपिड रेल का FIRST LOOK जारी, 180 किमी/घंटे की रफ्तार से चलेगी

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और इसके चारों तरफ जिन राज्यों के जिले एनसीआर इलाके में आते हैं उनको इस योजना के जरिए जोड़ना मोदी सरकार की सबसे बड़ी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है, जिससे ना सिर्फ दिल्लीआसपास के राज्यों से आना आसान हो जाएगा बल्कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से दिल्ली और आसपास के राज्यों में कनेक्टिविटी का विश्व स्तरीय ढांचा भी तैयार हो जाएगा.

Lotus Temple से प्रेरित होकर बनाया गया ट्रेन का डिजाइन
आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने भारत की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेन के प्रथम लुक को देश के समक्ष रखा. प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ नीति के अंतर्गत बॉम्बार्डियर के सावली प्लांट में आरआरटीएस के सारे ट्रेन सेट का होगा निर्माण. सतत एवं ऊर्जा कुशल आरआरटीएस ट्रेन का डिजाइन दिल्ली के प्रसिद्ध लोटस टेंपल से प्रेरित है.

खासियत
1. 180 किलोमीटर प्रति घंटे की डिजाइन स्पीड वाली RRTS ट्रेन भारत में अपने प्रकार की पहली आधुनिक प्रणाली वाली ट्रेन है.
2. स्टेनलेस स्टील से बनी ये एयरोडायनामिक ट्रेनें हल्के होने के साथ-साथ पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी.
3. प्रत्येक कोच में प्रवेश और निकास के लिए ‘प्लग-इन’ प्रकार के छह (दोनों तरफ तीन-तीन) स्वचालित दरवाजे होंगे, जबकि बिजनेस क्लास कोच में ऐसे चार (दोनों तरफ दो-दो) दरवाजे होंगे.
4. सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक ट्रेन में एक बिजनेस क्लास कोच होगा.

ये लग्जरी सुविधाएं भी होंगी शामिल
आरआरटीएस ट्रेनों में 2×2 ट्रांसवर्स आरामदायक सीटें, यात्रियों के पैर रखने के लिए पर्याप्त जगह (Legroom), खड़े होकर यात्रा कर रहे लोगों के आरामदायक सफर के लिए दोनों तरफ की सीटों के बीच में पर्याप्त जगह (wide isle space), सामान रखने का रैक, मोबाइल/ लैपटॉप चार्जिंग सॉकेट, वाई-फाई और अन्य यात्री-केंद्रित सुविधाएं भी होंगी.

इस कारण लोटस टेंपल से प्रेरित है ट्रेन का डिजाइन
आरआरटीएस ट्रेनों का डिजाइन नई दिल्ली के प्रतिष्ठित लोटस टेम्पल से प्रेरित है. लोटस टेम्पल एक ऊर्जा-कुशल इमारत का प्रतीक है क्योंकि इसका डिजाइन प्रकाश और वायु के प्राकृतिक प्रवाह को बनाए रखता है. इसी तरह, आरआरटीएस ट्रेन में भी ऐसी प्रकाश और तापमान नियंत्रण प्रणाली होगी जो ऊर्जा के कम खपत के बावजूद यात्रियों को आरामदायक अनुभव देगी. आधुनिक सुविधाओं से लैस आरआरटीएस ट्रेन नए युग की तकनीक और भारत की समृद्ध विरासत का एक अनूठा मेल होगा.

आरआरटीएस परियोजना के लाभ
1. भारत के प्रथम RRTC ट्रेन सेट को न्यू इंडिया की आकांक्षाओं को पूरा करने के विजन के साथ डिजाइन किया गया है.
2. ट्रेन रोकने (ब्रेकिंग) के दौरान लगभग 30% ऊर्जा पुनर्जनन के साथ आरआरटीएस ट्रेनें ऊर्जा-कुशल होंगी.
3. NCRTC ने इन ट्रेन सेटों के निर्माण का कार्य एक दीर्घकालिक रखरखाव के कांट्रेक्ट के साथ अवार्ड किया है, जिससे इन ट्रेनों के लाइफ-साइकल लागत में कमी आएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें