28 सीटों का Analysis: करैरा सीट; ओबीसी बहुल क्षेत्र में जाटव और खटीक जिसकी तरफ, वही जीत का दावेदार

विवेक पटैया/भोपाल: मध्यप्रदेश में उपचुनाव का ऐलान हो गया है. राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कस ली है. ग्वालियर चंबल इलाके में सबसे ज्यादा 16 सीट हैं इन पर सभी की नजर है. यहां ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इन उपचुनावों में स्थानीय मुद्दे, जातियां, लॉयल वोटर्स, नेताओं की पकड़ सभी की परीक्षा होगी. हम आपको इन्हीं बिंदुओं के आधार पर एक-एक सीट का हाल बता रहे है. आज की सीट है करैरा सीट

विधानसभा सीट नं. 23 करैरा जिला शिवपुरी
कुल वोटर  2,41,445
महिला वोटर  1,11,218 
पुरुष वोटर  1,30,226
अन्य वोटर  06 

 

शिवपुरी जिले का करैरा विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर-चंबल संभाग की उन 16 सीटों में से एक है जहां इस बार कांटे की टक्कर देखने को मिलने वाली है. गुना संसदीय क्षेत्र में आने वाली ये सीट 2008 के बाद से अनुसूचित जाति वर्ग के उम्मीदवार के लिए आरक्षित है. जाटव और खटीक उम्मीदवारों की इस सीट पर पिछले दो विधानसभा चुनावों से कांग्रेस ने कब्जा कर रखा है. यहां किसी समय में बीजेपी का कब्जा रहा था, तो वहीं मायावती की बसपा ने भी पिछले चुनावों में इस सीट पर जीत दर्ज की है.

किस पार्टी का कौनसा उम्मीदवार खड़ा है मैदान में?

    पार्टी     उम्मीदवार
   कांग्रेस     प्रागीलाल जाटव
   भाजपा             जसवंत जाटव
   बसपा    राजेंद्र जाटव

 

करैरा की कहानी
करैरा विधानसभा में साल 1957 में पहली बार वोटिंग हुई थी और 1957 से लेकर 1967 तक कांग्रेस के गौतम शर्मा करैरा के विधायक बने थे. लेकिन 1967 में तत्कालीन जनसंघ पार्टी की राजमाता विजयाराजे सिंधिया ने कांग्रेस उम्मीदवार को हरा उनसे विधायक पद छीना था. 1980 से 1990 के बीच कांग्रेस के हनुमन्त सिंह, इस सीट पर दो बार विधायक चुने गए. तो वहीं 2003 में लाखन सिंह बघेल ने पहली बार बसपा को इस सीट पर जीत दिलाई थी.

दलबदलू उपचुनाव
2018 में कांग्रेस से जीत दर्ज करने वाले जसवंत जाटव इस बार भाजपा से उपचुनाव लड़ने वाले है. तो वहीं कांग्रेस उम्मीदवार प्रागीलाल जाटव ने कभी बसपा की ओर से तीन बार चुनाव लड़ा है.

          जातियां – (अनुसूचित जाति, ओबीसी, रावत, सामान्य)

          अनुसूचित जाति – जाटव, खटीक जाति के 50 हजार वोटर्स
          ओबीसी – यादव, लोधी, कुशवाह, पाल(बघेल) और गुर्जर
          रावत- 30 हजार वोटर्स
          सामान्य- ब्राह्मण 10 हजार वोटर्स, ठाकुर 10 हजार वोटर्स

क्षेत्र के प्रमुख गांव- विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख कस्बों में करैरा, नरवर, सिरसौद, ग्राम टीला, वगेदरी, थानरा सुनारी, करई सीहोर, चीतरी मगरौनी, सिला नगर, सिल्लारपुर, कलोथरा


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें