होली पर कोरोना का साया: मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों की सड़कों, गली-मोहल्लों में सन्नाटा, फीकी रही होली

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते सड़कों पर सन्नाटा रहा, युवाओं की टोलियों का हुड़दंग नजर नहीं आया. होली के त्योहार पर मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों की जो सड़कें अल सुबह से ही गुलजार हुआ करती थीं, इस बार उन सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को ध्यान में रखकर शिवराज सरकार ने भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर समेत कुल 13 प्रमुख शहरों में लॉकडाउन लगाया है. प्रशासन ने लोगों से अपने घर में रहकर ही होली का त्योहार मनाने की अपील की थी.

शहरों की सड़कें सुन्न रहीं लेकिन गली-मोहल्लों में जरूर बच्चों की रंग-गुलाल और पिचकारी के साथ मस्ती चली. वहीं ग्रामीण इलाकों में होली का त्योहार धूमधाम से मन रहा है. लोग एक-दूसरे से मिलकर बधाई दे रहे हैं. कोरोना के चलते कहीं भी सार्वजनिक आयोजन की अनुमति नहीं है. चौक-चौराहों पर पुलिस तैनात है. भोपाल और इंदौर में लॉकडाउन के बीच इक्का-दुक्का लोगों की आवाजाही है. ग्वालियर में करीब 1400 जवान और अफसर होली की सुरक्षा में लगाए गए. जबलपुर में पुलिस की 14 अस्थाई चौकियां, 130 पॉइंट और 70 के लगभग मोबाइल पार्टियां बनाई गई हैं, जो लगातार भ्रमण कर रही हैं.

लॉकडाउन के बाद शहरों में सुबह सब्जी व किराना की दुकानें खुली हैं. उज्जैन में परंपरा के अनुसार होली के त्योहार की शुरुआत सबसे पहले बाबा महाकाल मंदिर प्रांगण से हुई. बाबा महाकाल के दर पर धूमधाम से होली का उत्सव मनाया गया. सुबह 4 बजे होने वाली भस्म आती में इस बार भक्त तो शामिल नहीं हो पाए, लेकिन पंडे-पुजारियों ने महाकाल के साथ होली खेली. यहां सभी ने बाबा की भक्ति में लीन होकर अबीर गुलाल और फूलों के साथ होली मनाई.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें