पार्किंग ठेके के विरोध में सब्जी कारोबारियों ने सूनी की करोंद मंडी

हड़ताल॥ सब्जी मंडी में पसरा सन्नाटा, किसानी और बाहरी माल की नहीं हुई आवक
मंडी प्रशासन ढ़ाई-तीन लाख का शुल्क नुकसान
वाणिज्य प्रतिनिधि.भोपाल
करोंद स्थित पं.लक्ष्मीनारायण कृषि उपज मंडी में आज चौतरफा सन्नाटा पसरा रहा है। मंडी में ना ही किसानी माल की आवक हुई, ना ही बाहरी माल की, आलम यह रहा है हाट-बाजारों में फल-सब्जी की फुटकर दुकानें लगाने वाले व्यापारी जो मंडी से खरीददारी करते हैं वे भी आज मंडी नहीं पहुंचे। यह स्थित निर्र्मित हुई करोद मंडी में होने वाली पार्किंग ठेका दिए जाने और जबरिया शुल्क वसूली के खिलाफ आज व्यापारियों द्वारा की गई कामंबद हड़ताल से। थोक सब्जी विके्रता कल्याण संघ के आह्वान पर शुरू हुई अनिश्चित कालीन हड़ताल के पहले दिन किसान, सब्जी व्यापारियों सहित हाट-बाजारों के फुटकर व्यापारियों ने पुरजोर समर्थन दिया। जिससे चलते थोक व्यापारियों की हड़ताल पहले दिन सौ फीसदी सफल रही है।
व्यापारियों और किसानों के विरोध के बाद भी बीते दिन मंडी प्रशासन द्वारा मंडी माल लेकर आने वाले वाहनों से पार्किंग शुल्क वसूलने का ठेका 42 लाख रुपए में दे दिया गया। जिस कारण यहां के व्यापारियों में भारी आक्रोश है। थोक सब्जी विके्रता कल्याण संघ के बैनर तले हड़ताल कर रहे व्यापारियों की मांग है कि जब तक मंडी प्रशासन द्वारा पार्किंग का ठेका निरस्त नहीं किया जाता व्यापारी कामधंधा बंद रखेंगे।
गौरतलब है कि मंडी के थोक फल-सब्जी व्यापारियों द्वारा आंदोलन किए जाने से मंडी प्रशासन रोजाना के दो से ढ़ाई लाख रुपए के मंडी शुल्क की चपत लगेगी, तो यहां प्रति सवा से डेढ़ करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित होगा। थोक सब्जी विक्रेता कल्याण संघ के अध्यक्ष मोहम्मद नसीम राईन, सचिव राजेंद्र सैनी ने कहा कि मध्यप्रदेश ही नहीं देश की यह पहली मंडी है जहां मंडी प्रशासन द्वारा व्यापारियों और किसानों से पार्किंग शुल्क वसूला जा रहा है। उल्लेखनीय है कि व्यापारियों आज से अनिश्चिकालीन हड़ताल शुरू किए जाने से मंडी प्रशासन घराबहट में आ गया है। मंडी सचिव से हुई चर्चा के मुताबिक व्यापरियों द्वारा की गई हड़ताल की जानकारी मंडी बोर्ड के आला-अफसरों को दे दी गई है। दोपहर बाद मंडी प्रशासन के अधिकारी मंडी प्रांगण में हड़ताल पर बैठे व्यापारियों से चर्चा करेंगे। लेकिन हड़ताली व्यापारियों का कहना है कि जब तक मंडी में दिया गया पार्किंग का ठेका निरस्त करते हुए यहां से पार्किंग वसूली नियमन को समाप्त नहीं किया जाता तब तक व्यापारी कामधंधा शुरू नहीं करेंगे।
– पार्किंग की आड़ में होती है अवैध वसूली
संघ के सहसचिव मोहम्मद सलीम, उपाध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक,महामंत्री आशीष पचौरी (मामा), मोहम्मद वसीम,मोहम्मद सादिक, कमल शेजवार,इदरीस खान, मोहम्मद मुदस्सर मकरानी, मोहम्मद रिजवान, पप्पू भइया, मोहन खटीक, अन्नू भाई, मोहम्मद नवाब आदि ने कहा कि पार्किंग की आड़ में लाखों रुपए की अवैध वसूली रोजाना होती है। किसानों व्यापारियों से मारपीट की जाती है,जिसके बारे में सबूतों के साथ मंडी बोर्ड को में शिकायत भी की गई जा चुकी है लेकिन हुआ कुछ भी नहीं। हद तो यह हैं कि करोद मंडी में ही गल्ला व्यापारियों से पार्किंग वसूली नहीं लगती, लेकिन फल और सब्जी व्यापारियों के यहां आने वाले गरीब किसानों से मारपीट करके जबरिया वसूली की जाती है।
– पार्किंग वसूली करने वाली देश की इकलौती मंडी समिति
थोक सब्जी विके्रता कल्याण संघ के अध्यक्ष मो.नसीम,सचिव राजेन्द्र सैनी और पूर्व अध्यक्ष मो.असलम ने कहा कि प्रदेश ही समूचे देशभर में करोंद स्थित कृषि उपज मंडी समिति एकमात्र ऐसी समिति है जो मंडी प्रांगण में आने वाले वाहने से पार्किंग वसूली करवा रहे हैं। इन्होंने कहा कि मंडी प्रशासन द्वारा 2 प्रतिशत का मंडी शुल्क वसूले जाने के बाद जबरियन पार्किंग वसूली करवाना न्यायोचित नहीं हैं,अत: मंडी में व्यवसायरत थोक फल-सब्जी व्यापारी ही ने बल्कि यहां सब्जी-फल की खरीदी करने वाले खुदरा व्यापारी, बिक्री करने आने वाले किसान सभी खिलाफत कर रहे हैं अत: हमारी मांग है कि मंडी प्रशासन अपने इस निर्णय को बदले और व्यापारी, किसानों हितों दृष्टिगत रखते हुए मंडी में पार्किंग वसूली करवाना बंद करें।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें