समर्थन मूल्य 2000 रुपए क्विंटल देने की घोषणा से महंगाई बढऩे की आशंका 

 

वाणिज्य प्रतिनिधि.भोपाल

गेहूं की कीमत का मध्य-प्रदेश में बढऩा दर्शा रहा है कि नए सीजन में गेहूं मध्य प्रदेश में 2000 रुपए क्विंंटल का अपना बेस-प्राइस यानि हाजिर बाजार में न्यूनतम 2000 रुपए क्विंटल के स्तर पर बिकेगा। जिससे दूसरे राज्य की तरफ  खरीददार शिफ्ट हो सकते हैं और उन राज्यों में लिवाली बढऩे के चलते गेहूं की कीमतें उन राज्यों में भी उछाल ले सकती हैं जैसा कि बीते दिन कारोबार में देखने को मिला। कारोबारियों के अनुसार गेहूं की कीमतों में अभी 100-125 रुपए क्विंटल की तेजी देखी जा सकती है। नई फसल आने तक कीमतें 2000 रुपए क्विंटल के स्तर को छु जाऐं कोई अतिशियोक्ति नहीं होगी।

कहा जा रहा है कि साल 2018 में कई राज्यों में चुनाव हैं जिससे चुनाव वाले राज्य की सरकारें अपने किसानों को लुभाने के लिए तरह तरह के बोनस और किसानों की फसल के लिए अच्छे दामों की अपेक्षा रखेंगी, ताकि किसान खुश हो। ऐसे में गेहूं इस समय पर हॉट कमोडिटी के तौर पर देखा जा रहा है। कारोबारी संजीव जैन के मुताबिक मध्य-प्रदेश में गेहूं पर अतिरिक्त बोनस के चलते बाजारों में तेजी है। हालांकि पुरानी फसल शरबती क्वालिटी 1800-1850 रुपए से शुरु हो रही है, लेकिन बोनस के बाद नई फसल 2000 रुपए से नीचे मिल पाना संभव नहीं लगता।

बेमौस बारिश और फसल को भारी नुकसान के बीच किसानों को मनाने में जुटी मध्यप्रदेश सरकार ने गेहूं पर 265 रुपए का बोनस देने का फैसला किया है। ये बोनस एमएसपी के ऊपर से दिया जाएगा। इस साल केंद्र सरकार ने गेहूं का एमएसपी 1735 रुपए प्रति क्विंटल तय किया है। ऐसे में मध्य प्रदेश में किसानों को 2000 रुपए क्विंटल सरकार भाव देगी।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें