न्यू मार्केट में फेल हो रही एक लाइन की पार्किंग

पार्किंग शुल्क वसूली में अधिकारियों की मिलीभगत
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
न्यू मार्केट के तीन तरफ सड़क किनारे एक लाइन की ही पार्किंग होगी। नगर निगम प्रशासन द्वारा सड़क किनारे के सभी पार्किंग स्थानों पर पीले रंग की एक लाइन खीचीं जा रही है, जिसके बाहर दो पहिया वाहन पार्क होने पर यातायात पुलिस न सिर्फ नो-पार्किंग का चालान कर सकेगी, बल्कि उस वाहन को क्रेन से उठा भी सकेगी। न्यू मार्केट, एमपी नगर में सड़क किनारे वाहनों की पार्किंग होती है। महापौर आलोक शर्मा द्वारा एक लाइन में वाहनों की पार्किंग के लिए सीमा रेखा तय करने के निर्देश दिए थे, लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत के चलते महापौर व निगम प्रशासन के निर्देशों का खुली अवहेलना हो रही है।
न्यू मार्केट में महापौर ने निरीक्षण के दौरान वाहनों की बेतरतीब पार्किंग पर अप्रसन्नता व्यक्त की थी। वाहनों को व्यवस्थित ढंग से एक लाइन में पार्क कराने, वाहन पार्किंग हेतु सीमा निर्धारित करने के लिए पीली पट्टी डालने, न्यू मार्केट स्थित मस्जिद के पीछे वाले क्षेत्र में आटो स्टैण्ड के पास नागरिकों की सुविधा हेतु मूत्रालय का निर्माण करने, हनुमान मंदिर के पास सोडियम वेपर लैंप चालू कराने के निर्देश दिये थे। महापौर ने न्यू मार्केट के व्यवसाइयों एवं नागरिकों से साफ-सफाई, अलाव आदि की व्यवस्था के संबंध में भी चर्चा की थी। महापौर के निर्देश के बाद नगर निगम सड़क किनारे वाले पार्किंग स्थलों पर सीमा रेखा बनाने के निर्देश की भी अधिकारी अवहेलना कर रहे है। यांत्रिकी विभाग के सहयोग से न्यू मार्केट में पीले रंग की सीमा रेखा निर्धारित करने के निर्देश दिए गए थे। नगर निगम प्रशासन ने पार्किंग शुल्क वसूलने वाले ठेकेदार को भी निर्देशित किया है कि एक लाइन की पार्किंग के बाद दूसरी लाइन में वाहनों की पार्किंग कराई तो अब कार्रवाई होगी। नगर निगम के शहर में 40 स्थानों पर पेड पार्किंग स्थल हैं। नगर निगम कर्मचारियों का कहना है कि नगर निगम के अधिकारी ही ठेकेदार को शह देते हैं और अवैध वसूली होने के बाद भी आंख बंद किए होते हैं, जिससे नगर निगम की छवि खराब होती है। न्यू मार्केट में दो और तीन लाइन में वाहनों की पार्किंग होने पर वसूले गए पार्किंग शुल्क का एक बड़ा हिस्सा ठेकेदार की जेब में तो कुछ राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी मिलता है। नगर निगम ने सड़क किनारे पार्किंग स्थानों के लिए सीमा रेखा तय नहीं की।
बाक्स
नो एंट्री में खड़ी गाडिय़ों से होती है अवैध वसूली
न्यू मार्केट क्षेत्र में जहां-जहां बैरिकेट्स लगाए गए हैं वहां एक ही लाइन में दो पहिया वाहन खड़े करने का प्रावधान है, लेकिन पार्किंग में तैनात कर्मचारी बैरिकेड्स के बाहर ही एक से दो लाइन लगवा रहे हैं। जबकि यह जगह नो एंट्री में आता है। इस जगह से भी अवैध वसूली हो रही है। थाने के सामने वाले हिस्से में अस्त व्यस्त पार्किंग के चलते ट्रैफिक जाम की समस्या अक्सर बनी रहती है। पार्किंग का जिम्मा संभालने वाली कंपनी माइंडटेक द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स के बीच में जगह तक नहीं छोड़ा गया है। इसकी ऊंचाई दो फीट करीब है, जहां से महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को निकलने में मुश्किल हो रही है। इस संबंध में व्यापारियों का कहना है कि बैरिकेड के बीच जगह नहीं छोडऩे और पाइप की ऊंचाई अधिक होने के कारण खासकर महिलाएं नहीं निकल पा रही हैं। बैरिकेड्स के बाहर भी अवैध वसूली चल रही है। व्यापारियों ने थाने में इस समस्या की शिकायत भी है, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। पता नहीं ये कैसी स्मार्ट पार्किंग है।
नगर निगम अधिकारियों को रवैया सुधारने तथा पार्किंग स्थानों पर निर्धारित सीमा में ही पार्किंग के लिए निर्देशित किया है। लोगों को असुविधा से बचाने के लिए नगर निगम सुविधाएं दे रहा है, इस काम में लोगों को भी मदद करना चाहिए। सभी पार्किंग स्थानों पर पीले रंग की सीमा रेखा के अंदर ही अब वाहन पार्क होंगे, इसके लिए आज सीमा रेखा निर्धारित हो जाएगी।
आलोक शर्मा
महापौर


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें