जापान के प्रधानमंत्री Shinzo Abe ने कैबिनेट के साथ दिया इस्तीफा, नई सरकार के गठन का रास्ता किया साफ

टोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Japanese Prime Minister Shinzo Abe) और उनकी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया है. उनके इस्तीफे से आगामी सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया. आबे ने स्वास्थ्य कारणों से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी.

सुगा होंगे जापान के नए प्रधानमंत्री
बुधवार यानी आज से जापान की नई सरकार अपना कामकाज संभाल सकती है. योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) जापान के नए प्रधानमंत्री बनेंगे, जो लंबे समय तक शिंजो आबे के सहयोगी रहे हैं. अब तक वो चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी (Chief Cabinet Secretary) का पद संभाल रहे थे. उन्हें सोमवार को जापान के लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (Liberal Democratic Party) का प्रीमियर चुना गया था. उन्हें बुधवार को पार्टी के संसदीय बोर्ड में प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवारी जीतनी होगी, जिसके लिए वो आश्वस्त हैं.

आबे के अधूरे कामों को पूरा करने की जिम्मेदारी
सुगा पर शिंजो आबे के अधूरे कामों को पूरा करने की जिम्मेदारी होगी. खासकर आंतरिक अर्थव्यवस्था और विदेशनीति को लेकर. शिंजो आबे विदेशनीति के मामले में अबतक सबसे प्रभावी प्रधानमंत्री साबित हुए हैं. लेकिन सुगा के सामने अभी कोरोना महामारी से निपटने की फौरी चुनौती सबसे बड़ी है. सुगा शिंजो आबे के पहली बार 2006 में प्रधानमंत्री बनने के समय से ही उनके खास सहयोगी रहे हैं. खास बात ये है कि 2012 में आबे की सत्ता में वापसी में सुगा ने बेहद अहम भूमिका निभाई थी.

सुगा के सामने मुख्य चुनौतियां क्या हैं?
योशिहिदे सुगा के सामने विदेशनीति बड़ी चुनौती है. चीन की चुनौती जापान के सामने हमेशा की तरह खड़ी है, तो पूर्वी चीन सागर (East China Sea) में भी उन्हें अहम भूमिका निभानी होगी. अगले साल तक के लिए आगे बढ़ाए गए ओलंपिक खेलों( Tokyo Olympics) के सफल आयोजन की चुनौती भी उनके सामने है, साथ ही अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद अगले या मौजूदा राष्ट्रपति के साथ संबंधों को बेहतर करना भी उनके लिए बड़ी चुनौती होगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें