आर्थिक बदहाली: एक लाख का नोट छापेगा यह देश, पर इतने में आएगा सिर्फ आधा किलो चावल

काराकस: आर्थिक बदहाली (Economic Turmoil) के दौर से गुजर रहा दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला (Venezuela) एक लाख रुपए का नोट छापने जा रहा है. हालांकि, इतने बड़े नोट से केवल दो किलो आलू या फिर आधा किलो चावल ही खरीदा जा सकेगा. इसकी वजह है लगातार गिरती अर्थव्यवथा और लुढ़कती करेंसी.

भूखे मरने की नौबत
कभी जमाने में तेल के कारोबार की बदौलत संपन्न देशों में शुमार वेनेजुएला इन दिनों बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है. हालात इतने खराब हो चले हैं कि लोगों के भूखों मरने की नौबत आ गई है. महंगाई (Inflation) आसमान छू रही है, आलू-प्याज जैसी खाद्य वस्तुओं के लिए भी लोगों को बैग भरकर नोट साथ लेकर चलना पड़ रहा है. सरकार इसी बात को ध्यान में रखते हुए बड़े नोट छापने की योजना बना रही है. जबकि मंथन आर्थिक स्थिति सुधारने और महंगाई कम करने पर होना चाहिए था.

महज 0.23 डॉलर होगी कीमत
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अपनी करेंसी के बड़े पैमाने पर अवमूल्यन के कारण वेनेजुएला अब बड़े मूल्य वाले नोटों को छापने जा रहा है. जिसमें 1 लाख बोलिवर (स्थानीय मुद्रा) का नोट भी शामिल है. इसके लिए इटली की एक फर्म से सिक्योरिटी पेपर आयात किया गया है. कस्टम की रिपोर्ट में सिक्योरिटी पेपर के आयात का खुलासा हुआ है. सरकार भले ही एक लाख का नोट छाप ले, लेकिन लोगों की समस्या कम नहीं होगी. क्योंकि एक लाख बोलिवर के नोट की कीमत सिर्फ 0.23 डॉलर ही रहेगी. यानी बमुश्किल दो किलो आलू या आधा किलो चावल ही खरीदा जा सकेगा.

कैसे हुआ इतना बुरा हाल?
कोरोना महामारी ने दुनिया के तमाम देशों की अर्थव्यवस्था को पटरी से उतार दिया है. वेनेजुएला भी इसी की मार झेल रहा है. इसके अलावा, तेल से मिलने वाले पैसों के खत्म होने और भ्रष्टाचार पर अंकुश नहीं लगा पाना भी उसकी बदहाल स्थिति की प्रमुख वजह हैं. आशंका जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था में करीब 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की जाएगी, यानी आने वाले दिनों में हालात और भी ज्यादा खराब होंगे. एक रिपोर्ट बताती है कि वेनेजुएला में लगभग 700,000 लोगों के पास दो वक्त का खाना खरीदने के लिए भी पैसे नहीं हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें