सड़क पर बह रहा सीवेज पार्षद कर रहे अनसुनी

दुर्गंध और गंदगी में रहने को मजबूर हैं संतोषी विहार के निवासी
सच प्रतिनिधि।। भोपाल
अयोध्या वायपास स्थित संतोषी विहार कालोनी के निवासी इन दिनों दुर्गंध और गंदगी में रहने को मजबूर हो रहे हैं। कालोनी की मुख्य सड़क पर कई दिनों से पानी बह रहा है, लेकिन जनप्रतिधि और अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। कालोनीवासियों ने तंज कसते हुए कहा है कि सड़क पर बह रहा गटर का पानी, पार्षद तेरी मेहरबानी। रहवासियों ने महापौर, अधिकारियों से समस्या का समाधान करने की गुहार लगाई है।
अयोध्या बाईपास स्थित नरेला जोड़ पर संतोषी विहार कालोनी है। कालोनी में निवास करने वाले बलवंत सिंह रघुवंशी का कहना है कि कालोनी में निवास करने वाले लोगों की पिछले 4 वर्ष से दयनीय स्थिति बनी हुई है। प्रतिदिन सड़क पर सीवेज का गंदा पानी बहता रहता है। कालोनीवासियों ने कई बार क्षेत्रीय पार्षद हरिशंकर मिश्रा से शिकायत की, परन्तु अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है। इससे नाराज होकर लोगों ने महापौर आलोक शर्मा को पत्र लिखकर कहा है कि क्या ऐसे स्वच्छता सर्वेक्षण में भोपाल नं.-1 आएगा, सड़क पर फैल रहा गटर का गंदा पानी। लोगों ने कहा है कि जय हो वार्ड 68 के पार्षद तेरी मेहरबानी से संतोषी विहार कालोनी नरेला जोड़ अयोध्या बायपास में पानी बह रहा है।
कालोनी समिति नहीं दे रही ध्यान
कालोनी में निवास करने वाले बीएस राजपूत, दिनेश नीलकंठ, श्रीधर गुर्जर, एसएस कलसी, एसबी मालवीय ने बताया कि हम उस समय शर्मिंदगी महसूस करते हैं जब हमारे घर कोई मेहमान आता है और उन्हें गंदे पानी में से निकलकर घर में प्रवेश करना पड़ता है। इसी तरह स्कूली छात्र, छात्राएं इस गंदे पानी से निकलती हैं। यदि उसी समय कोई वाहन निकलता है तो उनकी यूनिफार्म पूरी गन्दी हो जाती है। दुर्गंध और गंदगी में रहने को मजबूर हो रहे हैं। लोगों ने आरोप लगाया कि कालोनी के कॉलोनाइजर ने अपने कुछ चहेतों से मिलकर एक तथाकथित समिति बना दी, जो एक पक्ष के प्रति झुकाव रखती है।
महापौर से लगाई लोगों ने गुहार
कालोनीवासियों का कहना है कि क्षेत्रीय पार्षद के दर्शन भी बहुत मुश्किल से होते हैं। लोगों का कहना है कि जब समिति किसी काम से यहां आती है, तभी क्षेत्रीय पार्षद के दर्शन होते हैं। लोगो ने महापौर आलोक शर्मा से मांग की है कि आपके अनूठे एवं अभिनव प्रयास अब भोपाल की बारी, नंबर वन की तैयारी को पलीता लगाने वाले इन लोगों की पहचान करें एवं इनसे वार्ड के लोगों को मुक्ति दिलाएं ताकि आपके प्रयास सफल हो सकें। हमारी कालोनी की इस भयावह समस्या के निदान के लिए मानवता के नाते एवं अपनी लोकप्रिय छवि को बरकरार रखते हुए स्वयं पहल कर निदान करने के आदेश जारी करें।
कुत्तों की धमाचौकड़ी
लोगों का कहना है कि कालोनी में आवारा कुत्तों की धमाचौकड़ी रहने से लोग घरों से बाहर नहीं निकलते हैं कि न जाने कब वे किसी कुत्ते का शिकार हो जाएं, साथ ही छोटे बच्चों को घरों से बाहर नहीं निकलते देते हैं। ऐसे आवारा कुत्तों को पकड़कर शहर से बाहर कर देना चाहिए, जिससे किसी मासूम की जान न जाए।
—–
जहां समस्या है वह कालोनी प्रायवेट है। समिति से कहा था कि एक 500 रुपए की रसीद कटवा लो, तो सफाई करा देंगे, लेकिन उन्होंने अभी तक रसीद नहीं कटवाई है। यदि रसीद कट जाए तो ठीक ढंग से सीवेज की सफाई हो जाएगी, जिससे लोगों को समस्या से निजात मिल जाएगी।
हरिशंकर मिश्रा, पार्षद वार्ड 68

फोटो
15 सी 6 और 7

15 रफीक 5


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें