मीणा समाज ने दिखाई ताकत महासम्मेलन में पहुंचे लाखों लोग

भेल दशहरा मैदान में जुटा समाज
मुख्य प्रतिनिधि ॥ भोपाल
आरक्षण की मांग करते चले आ रहे मीणा समाज ने महासम्मेलन के बहाने एकजुटता का परिचय देते हुए अपनी ताकत दिखा दी है। भेल दशहरा मैदान में आयोजित महासम्मेलन में हजारों की संख्या में समाज के लोग पहुंचे है। मीना समाज को लोगों ने एकजुट होकर अब की बार अंतिम बार आरक्षण का चाहिए अधिकार के नारे लगाए।
इस महासम्मेलन में विधायक ममता मीणा, विधायक मेहरबान सिंह रावत सहित प्रदेश के मीणा समाज के पदाधिकारी मंच पर उपस्थित रहे। भाजपा नेता व युवा प्रदेश के उपाध्यक्ष लीलेंद्र सिंह मारण ने बताया कि इस महासम्मेलन में प्रदेशभर से आए लोगों की एकजुटता देखने को मिली।
उन्होंने कहा कि मीना समाज ने आरक्षण के साथ ही आगामी चुनावों में राजनीतिक पार्टिंयों से प्रतिनिधित्व की मांग की है। उनका कहना है कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले है। मीणा समाज के लोगों को आरक्षण नहीं दिया गया, तो हम आगामी दो महीने बाद प्रदेशभर के मीणा समाज के लोग सड़क पर उतरेंगे।
राजनीति में निर्णायक है मीना समाज का दखल
श्री मारण ने कहा कि मीना समाज मध्यप्रदेश के 26 जिलों में 40 लाख की संख्या में निवासरत हैं। इनमें प्रदेश के 18 विधानसभा क्षेत्रों में 20 हजार से अधिक मतदाता हैं, जबकि प्रदेश के बाकी 40 विधानसभा क्षेत्रों में 5 से 10 हजार मतदाता हैं। इस तरह प्रदेश के 58 विधानसभा क्षेत्रों में मीना समाज के करीब 15 लाख मतदाता निवास करते हैं और प्रत्येक मतदाता कम से कम अपने 3 अन्य समाज के मित्र मतदाताओं को अपने पक्ष में कर अपने पसंदीदा उम्मीदवार के लिए वोट दिलाने का संकल्प लेंगे। इस प्रकार प्रदेश के करीब 45 लाख मतदाताओं को एकतरफा करने का निर्णय भी इस महासम्मेलन में लिया जाएगा। सम्मेलन में समाज की मांगों को लेकर 18 बिदुओं का एक ज्ञापन भी मुख्यमंत्री को सौंपा जाएगा।
दिखावटी नहीं यह
कसावटी है
महासम्मलेन में आए पूर्व न्यायधीश बीडी मारण ने सभा के संबोधित करते हुए कहा कि इस बार हम एकजुट होकर मीणा समाज को आरक्षण के लिए ना तो सरकार को लिखावटी पत्र या रैली का ताकत का दिखावा कर रहे है। यह सम्मेलन आरक्षण की मांग को लेकर कसावट भरा है। इस बार हम न तो किसी भी राजनेता के कहने पर इक_ा हुए हैं और न ही राजनीति के लिए, हमें आरक्षण दिया जाए हमारी सरकार से सिर्फ यही मांग है। अगर सरकार चुनाव से पहले हमें आरक्षण में शामिल नहीं करती है, तो इसका परिणाम 2018 के विधानसभा चुनाव में देखने को मिलेगा । प्रदेश की जनसंख्या में 40 लाख मीणा समाज के लोगों का हिस्सा है। इसे सरकार को ध्यान रखना चाहिए ।
महासम्मेलन के पहले किया गया था प्रचार
मीणा समाज के महासम्मेलन के लिए पिछले दो महीने से प्रदेशस्तरीय महासम्मेलन में शामिल होने मीना समाज गांव-गांव जाकर प्रचार-प्रसार कर रहा था। ऐसे में भेल दशहरा मैदान पर रविवार को मंदसौर, नीमच, इंदौर, उज्जौन, रतलाम, धार मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर, अशोकनगर, सागर, जबलपुर, सीहोर, रायसेन, विदिशा, हरदा, देवास समेत प्रदेश के सभी जिलों से समाज को लोग पहुंचे।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें