उड़ानों के अकाल से सैलानियों को तरस रहा खजुराहो

खजुराहो ॥ एजेंसी
सजीव मूर्तियों और विशिष्ट शैली वाले प्राचीन मंदिरों के लिये विश्वविख्यात पर्यटक स्थल खजुराहो के लिए हवाई संपर्क सुविधा की कमजोरियों के बीच चालू वित्त वर्ष में वहां विमान से आने वाले सैलानियों की संख्या में करीब 10 प्रतिशत की गिरावट आई है।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की एक ताजा रिपोर्ट बताती है कि यूनेस्को के इस विश्व धरोहर स्थल के हवाई अड्डे पर मौजूदा वित्तीय वर्ष के शुरूआती 10 महीनों के दौरान मुसाफिरों की तादाद 9.5 प्रतिशत घट गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल-जनवरी 2017-18 के दौरान बीच विमान से खजुराहो की यात्रा करने वाले लोगों की संख्या 40,400 रही। 2016-17 की इसी अवधि में यह संख्या 44,664 थी।खजुराहो में मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक मोंसी जोसेफ ने बताया, खजुराहो सिविल एयरोड्रम से अभी केवल एयर इंडिया और जेट एयरवेज दिल्ली और चंद अन्य शहरों के लिये अपनी सीधी उड़ानों का संचालन कर रही हैं। इन उड़ानों के टिकटों की दर भी काफी ऊंची हैं। उन्होंने बताया कि खजुराहो में पर्यटन का व्यस्त मौसम (सितम्बर-अप्रैल) खत्म होने के बाद कुछ उड़ानों का संचालन अस्थायी तौर पर बंद कर दिया जाता है, जिससे देशी-विदेशी पर्यटकों को खासी असुविधा होती है। जोसेफ ने कहा कि बेहद कमजोर हवाई संपर्क और मौजूदा उड़ानों के टिकटों की ऊंची दरों के कारण कई विदेशी पर्यटक खजुराहो के मुकाबले एशियाई मुल्कों के अन्य पर्यटन स्थलों को तरजीह दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि खजुराहो पहुंचने वाले घरेलू सैलानियों में सबसे ज्यादा तादाद अहमदाबाद और कोलकाता के लोगों की होती है। लेकिन फिलहाल दोनों शहरों से खजुराहो के लिये कोई सीधी उड़ान नहीं है।
ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ इकाई के सचिव हेमेंद्र सिंह जादौन ने भी तसदीक की कि उड़ानों की गंभीर कमी के चलते खजुराहो जैसा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल लगातार पिछड़ रहा है।उन्होंने कहा, अगर खजुराहो हवाई अड्डे पर यात्रियों की तादाद में कमी आयी है, तो इसका सीधा संकेत यही है कि इस पर्यटन स्थल में विदेशी सैलानी भी घट गये हैं। जादौन ने कहा कि खजुराहो में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये देश भर के प्रमुख शहरों से इस नगर का हवाई संपर्क बढ़ाये जाने की जरूरत है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें