शिवराज सरकार का किसानों के हित में बड़ा फैसलाः अब इस तारीख तक चुका सकेंगे सहकारी समतियों का लोन

भोपाल। प्रदेश सरकार ने कोरोना काल में किसानों के एक बार फिर बड़ी राहत दी है. सरकार ने सहकारी समितियों का लोन चुकाने की तारीख बढ़ा दी है. जिससे प्रदेश के सभी किसानों को फायदा मिलेगा. 

30 जून तक भर सकेंगे ऋण 
सहकारी समितियों के खरीफ-2020 और रबी 2020-21 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण जमा करने की तारीख बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दी है. जिससे किसानों को सहकारी समितियों का लोन चुकाने में आसानी होगी. बता दें कि पहले खरीफ की फसल का ऋण चुकाने की तारीख 31 मई, 2021 थी. जबकि रबी सीजन 2020-21 का फसल ऋण चुकाने की तारीख 15 जून थी. ऐसे में सरकार ने दोनों फसलों का ऋण चुकाने की तारीख को बढ़ाकर  30 जून 2021 कर दिया है. जिसका सीधा फायदा किसानों को मिलेगा. 

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण लॉकडाउन के मद्देनजर प्रदेश में  लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिये जाने से किसानों को इस दौरान अपने बकाया अल्पकालीन फसली ऋण का भुगतान करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में सरकार ने फसल का लोन चुकाने की तारीख बढ़ा दी. 

4 प्रतिशत ब्याज पर मिलता है लोन 
बता दें कि प्रदेशभर में किसानों को खरीफ और रबी की सीजन की फसल के लिए सहकारी समितियों से 4 प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिलता है. जिसको चुकाने के लिए एक समय सीमा निश्चित की जाती है. अगर इस समय सीमा के अंदर किसान लोन नहीं भरता तो फिर उस पर ब्याज बढ़ना शुरू हो जाता है. लेकिन इस बार सरकार ने किसानों को राहत देते हुए लोन जमा करने की तारीख एक महीनें बढ़ा दी है. 

संबल योजना में जोड़े जाएंगे छोटे किसान 
इससे पहले सरकार ने ढाई एकड़ की जोत वाले किसानों को संबल योजना में जोड़ने का फैसला किया था.  ‘मेरा गांव-मेरा तीर्थ’ अभियान की शुरूआत करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया था कि प्रदेश में जिन किसानों की खेती ढाई एकड़ से कम है, उन्हें भी संबल योजना में जोड़ा जाएगा. ताकि इन किसानों को प्रदेश सरकार और कृषि और सहकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं लाभ दिया जा सके.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें