UAE ने भारत पर लगाया ट्रैवल बैन, फैसले से इस तरह परेशान हुए पैसेंजर्स

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की बेहद बुरे हालात को लेकर भारत (India) पर ट्रैवल बैन लगा दिया है. इस फैसले की वजह से वहां जाने की तैयारी कर चुके लोग बेहद परेशान हैं. ऐसे में लोग बैन शुरू होने से पहले किसी भी तरह से वहां पहुंचने की संभावनाएं तलाश रहे हैं.

गल्फ न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार से दस दिनों के लिए भारत से यात्रा पर प्रतिबंध रहेगा. ये बैन शनिनार की रात 11.59 मिनट पर यानी 24 अप्रैल की रात 12 बजे से शुरू होकर दस दिन तक चलेगा. दस दिनों बाद स्थिति की समीक्षा कर इस पर आगे फैसला लिया जाएगा. यूएई के नागरिकों, राजनयिक पासपोर्ट धारक और सरकारी प्रतिनिधिमंडल को उपरोक्त शर्तों से छूट दी गई है.

परेशान हुए लोग

कोलकाता से दुबई जाने वाले एक मुसाफिर ने अपनी पहचान जाहिर न करने का निवेदन करते हुए कहा कि उन्हें 24 अप्रैल की फ्लाइट संख्या FZ 4016 से जाने का टिकट था जिसे रात दो बजे निकलना था लेकिन जैसे ही ट्रैवल बैन का पता चला वो ये जानने के लिए परेशान रहे कि क्या उनकी फ्लाइट पर भी ये बैन लागू होगा.

उन्होंने कहा, ‘वो बस ये जानना चाहती हैं कि क्या उन्हे पहले से बुक टिकट पर उन्हें मिडनाइट से लागू बैन की वजह से बोर्डिंग की इजाजत मिलेगी या नहीं. जब मेरी कई फोन कॉल का जवाब नहीं मिला तो मैंने शुक्रवार सुबह की नई टिकट फ्लाइट संख्या EK571 की बुक कराई जो सुबह पौने दस बजे निकलेगी.

’10 दिन तक के लिए भारत में फंसना नहीं चाहती’: बैंकर

दुबई बेस्ड बैंकर ने कहा कि उनके पास अतिरिक्त पैसे खर्च करके नई फ्लाइट बुक करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था क्योंकि वो इस तरह भारत में 10 दिनों तक नहीं फंसना चाहतीं. वहीं यह पूछे जाने पर कि दुबई प्रशासन द्वारा ट्रैवल बैन का ऐलान लोगों को किस तरह प्रभावित कर रहा है तो दुबई में काम करने वाले नजीर खान ने कहा कि 24 अप्रैल से 10 दिनों के लिए उड़ानें बंद हैं.

उन्होंने कहा, जिनके पास वीजा है उन्हें तो कोई दिक्कत नहीं होगी बाकी लोग शुक्रवार को ही हर हालत में इंडिया से निकलने की दौड़भाग कर रहे हैं या फिर कोई और विकल्प उन्हें मुहैया कराया जाएगा. इन स्थितियों में लोगों के सामने ज्यादा पैसे खर्च करने की मजबूरी होगी.

यूएई ने गुरुवार को भारत में एक दिन में दुनिया के सबसे अधिक कोरोना संक्रमण के 3,14,835 मामले दर्ज होने के बाद भारत के यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया था.

इन देशों ने लगाया बैन
वहीं कनाडा ने भी भारत और पाकिस्तान के मुसाफिरों पर क्षेत्र में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से तीस दिन का ट्रैवल बैन लगा दिया है. कोरोना के चलते बीते हफ्ते ही ब्रिटेन ने भी भारत को ट्रैवल रेड लिस्ट में शामिल कर दिया है. जिसके बाद ब्रिटेन में भारतीयों की एंट्री पर रोक लग गई है. ब्रिटेन सरकार के नए आदेश तक भारतीय यात्रियों की एंट्री वहां नहीं होगी.

हांगकांग ने भारत से आने वाली उड़ानों पर 20 अप्रैल से तीन मई तक रोक लगा दी है. सउदी अरब की ओर से फरवरी के महीने में भारत से आने वाले लोगों पर बैन लगा दिया था. न्यूजीलैंड ने 8 अप्रैल को भारत से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दी थी. अमेरिका, ओमान और पाकिस्तान ने भी भारत के यात्रियों पर कई पाबंदियां लगाई हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें