सिंहों के लिए बनेगी अफसरों की हाई लेवल कमेटी

विशेष संवाददाता ॥ भोपाल
गिर के सिंह को कूनो पालपुर अभयारण्य में शिफ्ट करने से पहले दोनों राज्य यानी गुजरात और मध्यप्रदेश अपने-अपने यहां उच्च स्तरीय कार्डिनेशन कमेटी बनाएंगे। यह कमेटी सिंह को लाने की व्यवस्थाओं और संभावनाओं पर विचार विमर्श करेगी। दो दिन पहले दिल्ली में हुई उच्च स्तरीय स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में यह निर्णय हुआ है। गुजरात मप्र को कब कितने सिंह देगा, इस मामले में इस बैठक में कोई चर्चा नहीं हुई है, लेकिन बताया जा रहा है कि पहले चरण में मप्र को गुजरात से तीन मादा और दो नर सिंह मिल सकते हैं।
सुप्रीम कोर्ट के अवमानना नोटिस के बाद के दिल्ली में दो दिन पहले उच्च स्तरीय स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई। बताया जा रहा है कि गुजरात के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन ने बैठक में कहा कि आईयूसीएन की गाइडलाइन के मुताबिक तैयारियां पूरी होंगी तो ही हम सिंह देने को तैयार हैं। मप्र से बैठक में पहुंचे वाइल्ड लाइफ मुख्यालय के एपीसीसीएफ आलोक कुमार ने कहा कि मप्र की तैयारियां पूरी हैं। शेरों की देखभाल का प्रशिक्षण कर्मचारियों को दिलाया जा चुका है। अभयारण्य का क्षेत्रफल बढाकर उसे नेशनल पार्क का दर्जा देने की तैयारी कर ली गई है। गांव भी शिफ्ट हो चुके हैं। स्थानीय वन्यजीवों के वैक्सीनेशन का कार्य भी पूरा हो गया है। इस बैठक में दोनों राज्यों को अपने-अपने यहां पीसीसीएफ की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय कमेटी बनाने के लिए कहा गया है। इस कमेटी में वन विभाग के अफसरों के अलावा वन्य जीव विशेषज्ञ और केंद्र सरकार के अफसर भी शामिल होंगे। जो इस बात पर विचार करेंगे सिंह को मप्र लाने के लिए क्या व्यवस्थाएं करना होगी। समय-समय पर दोनों राज्यों की उच्च स्तरीय कार्डिनेशन कमेटी की भी आपस में बैठक होगी। सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना याचिका पर गुजरात और केंद्र सरकार को नोटिस दिया था। इससे बचने के लिए गुजरात स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के लिए तैयार हुआ था। हालांकि बैठक में शिफ्टिंग की प्रक्रिया को लेकर दोनों राज्यों के बीच विचार-विमर्श होना है।
गुजरात ने रखी शर्त
बताया जा रहा है कि इस उच्च स्तरीय बैठक में गुजरात ने यह शर्त रखी है कि कूनो पालपुर में इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) की गाइडलाइन पूरी होनी चाहिए। मप्र के एपीसीसीएफ ने भी भरोसा दिलाया कि कूनो पालपुर गिर के सिंह के लिए पूरी तरह तैयार है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें