प्राइवेट अस्पताल में भोजन के झमेले में नहीं पड़ती सरकार

विधानसभा संवाददाता ॥ भोपाल
स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह ने आज विधानसभा में निजी अस्पतालों में मरीजों से डाइट के नाम पर अधिक राशि की वसूली और कम गुणवत्ता का भोजन मुहैया कराने संबंधी सवाल पर कहा कि स्वास्थ्य विभाग इस झमेले में नहीं पड़ता। डाइट के रेट प्राइवेट अस्पताल खुद तय करते हैं। यदि विभाग द्वारा हस्तक्षेप किया जाता है तो अस्पताल कहते हैं कि क्वालिटी मेंटेन नहीं कर पाएंगे।
स्वास्थ्य मंत्री का यह अटपटा जवाब विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान भाजपा विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया के सवाल पर आया। सिसौदिया ने उज्जैन और इंदौर संभाग के सरकारी और निजी अस्पतालों में आईएसओ और नेशनल क्वालिटा इंश्योसेंस जैसी संस्थाओं की मान्यता और फूड लायसेंस रजिस्ट्रेशन संबंधी सवाल पूछा था। उन्होंने डाइट के लिए 200 से 300 रुपए फीस लेने के बाद भी कम मात्रा में भोजन देने और भोजन की क्वालिटी को लेकर भी प्रश्न किए। सिसौदिया का कहना था कि अस्पतालों में भोजन व्यवस्था ठीक नहीं है। प्रदूषित और अमानक भोजन मिल रहा है। इंदौर के अरविंदो अस्पताल में कोकोनट, तरबूज़ का पॉवडर नकली पाया गया था। खाद्य विभाग के साथ मिलकर काम करें। खाद्य विभाग की जाँच रिपोर्ट कब तक मिलेगी बताएं। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विभाग मुस्तैद है। टीम बनकर प्राइवेट अस्पतालों में खाद्य पदार्थों की जांच कराई जाएगी। पहले एक लैब भोपाल में थी अब इंदौर सहित तीन लैब हो गईं हैं, इसलिए जल्द रिपोर्ट आएगी। भोजन के अधिक दाम वसूलने संबंधी सवाल पर उनका कहना था कि डाइट के रेट प्राइवेट अस्पताल खुद तय करते हैं। यदि हस्तक्षेप करते हैं तो अस्पताल कहते हैं कि क्वालिटी मेंटेन नहीं कर पाएंगे, इसलिए इस झमेले में स्वास्थ्य विभाग नहीं पड़ता। सिसौदिया ने कहा कि अस्पतालों में मरीजों से डाइट का एक समान पैसा लिया जाता है। ये ठीक नहीं है केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने एक पत्र लिखा था हृक्तस्स् प्रमाण पत्र को लेकर। उसे मप्र भी अपनाया जाए। इस पर मंत्री ने परीक्षण कराने का आश्वासन दिया।
मंत्री जी वह रास्ता हमें भी बताएं जिससे डॉक्टरों की कमी दूर होती है….
प्रश्नकाल के दौरान ही भाजपा विधायक रमेश दुबे ने स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मंत्री जी वह रास्ता हमें भी बता दें जिससे डॉक्टरों की कमी पूरी हो जाती है। हम भी वही रास्ता चुन लेंगे। दरअसल रमेश दुबे के स्वास्थ्य संबंधी सवाल के बाद जबलपुर के भाजपा विधायक अशोक रोहाणी ने अपने प्रश्न पर उनके क्षेत्र में चिकित्सकों की कमी पूरी करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री को धन्यवाद दिया तो दुबे ने उनसे कमी दूर करने के रास्ते के बारे में पूछ लिया।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें