इंजीनियरों की हड़ताल नहीं टूटी तो थम जाएंगे निर्माण

सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे डिप्लोमा इंजीनियरों ने अब हड़ताल की चेतावनी दी है। हड़ताल के पहले क्रमिक छह दिनों तक क्रमिक भूख हड़ताल करेंगे, तो वे 26 मार्च से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे, जिससे निर्माण कार्य, पानी की सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।
पदोन्नति, क्रमोन्नति, ग्रेड-पे बढ़ाने और संविदा पर रखे गए इंजीनियरों को नियमित करने की मांग कर रहे डिप्लोमा इंजीनियर 7 मार्च से आंदोलन पर हैं। 12 दफ्तर परिसर में चल रहे धरने में प्रत्येक दिन अलग-अलग जिलों से इंजीनियर आकर धरने में शामिल हो रहे थे। 16 को रैली निकालकर इंजीनियरों ने विधानसभा का घेराव किया। इसके बाद तीन दिनों तक शासकीय अवकाश होने के कारण धरने को स्थगित कर दिया गया और 20 से 25 मार्च तक एक बार फिर क्रमिक भूख हड़ताल की जाएगी। मध्यप्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन के प्रांताध्यक्ष इंजीनियर देवेन्द्र सिंह भदौरिया ने बताया कि 25 मार्च तक यदि मांगों का निराकरण नहीं किया जाता है तो 26 से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हो जाएगी।
जनसामान्य को हो सकती है परेशानी
श्री तोमर का कहना है कि पिछले एक वर्ष पहले बनाई गई कमेटी द्वारा अभी तक अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं किया है, न ही शासन स्तर पर निराकरण हेतु कोई कार्यवाही की गई है, जबकि संघ निरंतर कमेटी के अध्यक्ष एवं सदस्यों से भेंट कर निवेदन करता आया है। उनका कहना है कि वर्तमान में अल्पवृष्टि के कारण विभिन्न जल स्रोतों में जल भराव की कमी है, अनेक परियोजनाओं के निर्माण कार्य, रख रखाव के कार्य प्रगति पर हैं। इंजीनियरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल से सिंचाई, निर्माण सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।
कृषि कर्मण अवाड्र्स की बधाई के साथ मांगों के निराकरण की मांग
मध्यप्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन के महामंत्री आरकेएस तोमर ने मुख्यमंत्री और प्रदेश शासन को मध्यप्रदेश को पांचवीं बार कृर्षि कर्मण अवाड्र्स मिलने पर बधाई देते हुए कहा है कि सिंचाई सुविधाएं बढ़ाने में इंजीनियरों का बहुत बड़ा योगदान रहा है, जिसे भुलाया नहीं जा सकता। श्री तोमर ने मुख्यमंत्री से आशा व्यक्त की है कि इंजीनियरों की जायज मांगों को शीघ्र ही पूरा करेंगे।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें