रिडेवल्पमेंट के साथ भोपाल स्टेशन में मिलेगी स्मार्ट पार्किंग

फैसला ॥ दोनों गेटों पर चलेगा विकास कार्य
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
भोपाल स्टेशन में रिडेवल्पमेंट का काम तेजी से चल रहा है। वहीं स्टेशन के बाहर वाहन पार्किंग की जगह को स्मार्ट पार्किंग बनाया जाएगा। मंडल के अधिकारियों ने प्लेटफार्म के निर्माण के साथ वाहन पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है। दरअसल, भोपाल स्टेशन के बाहर बने पार्किंग एरिया में जगह कम थी। यात्रियों को गाड़ी पार्क करने में दिक्कत होती थी। पार्किंग एरिया में लाइटों का प्रबंध भी नहीं था। अभी फिलहाल अस्थाई पार्किंग बनाकर ठेका दिया गया था। अब इन जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनाने का काम जल्द शुरू किया जाएगा। स्मार्ट पार्किंग बनाने के लिए भोपाल मंडल ने ठेकेदारों को निविदा भरने की प्रक्रिया में शामिल किया है, उन्हें स्मार्ट पार्किंग बनाने के लिए अनुमति दी जाएगी। इसके साथ वाहन पार्किंग की व्यवस्था को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा। इधर स्टेशन के प्लेटफार्म एक और छह नंबर प्लेटफार्म की जगह को बदला जाएगा। भोपाल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि स्टेशन की पार्किंग सुविधा का विस्तार किया जाएगा। स्टेशन में आने-जाने वाले लोगों के वाहनों की सुरक्षा और बेहतर तरीके से वाहन पार्किंग सुविधा देने के लिए प्लेटफार्म निर्माण के साथ पार्किंग स्टैंड बनाने का निर्णय लिया है।
जीएम गिरीश पिल्लई ने पार्किंग व्यवस्था में बदलाव करने के लिए रिडेवल्पमेंट प्लान में बदलाव किया था। पहले पार्किंग एरिया को स्टेशन के मुख्य गेट के बाहर बनाने का प्रस्ताव था। लेकिन इस प्लान से स्टेशन के बाहर यात्रियों का दबाव बढ़ सकता था। इसलिए जीएम ने पार्किंग एरिया को स्टेशन के दोनों तरफ खाली पड़ी जगह में पार्किंग बनाने के लिए कहा था।
कैसे बनेगा स्मार्ट पार्किंग एरिया
व्हीकल स्टैंड में जगह बढ़ाई जाएगी। सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। यहां स्मार्ट पार्किंग की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। गाडिय़ों को खड़े करने के लिए ट्रैक और साइकिल स्टैंड बनाया जाएगा। पार्किंग एरिया में शेड बनेंगे ।
शुल्क में बढ़ोत्तरी नहीं
स्मार्ट पार्किंग बनाने के बाद मंडल यात्रियों से वाहन पार्किंग का शुल्क नहीं बढ़ाएगा। जो शुल्क वर्तमान में लिया जाता है, वही शुल्क स्मार्ट पार्किंग बनने के बाद लिया जाएगा।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें