प्रभु यीशु और उनके चमत्कार

यीशु ने बड़े-बड़े चमत्कार किए, जो किसी इंसान के बस की बात नहीं। क्योंकि ऐसा करने की शक्ति उसे परमेश्वर से मिली थी। यीशु ने अकसर ये चमत्कार सैकड़ों-हजारों लोगों के सामने किए। इन चमत्कारों से साबित हुआ कि यीशु के पास उसके दुश्मनों से कहीं ज्यादा ताकत है और वह उन बड़ी-बड़ी समस्याओं को आसानी से सुलझा सकता है, जिन्हें दूर करना इंसान के लिए नामुमकिन है।
आइए इसकी कुछ मिसालों पर गौर करें। खाने-पीने के लाले पडऩा। यीशु का सबसे पहला चमत्कार था, पानी को बढिय़ा दाख-मदिरा बनाना। दो अलग-अलग मौकों पर उसने कुछ रोटियों और मछलियों से हजारों लोगों का पेट भरा। इसके बाद भी बहुत सारा खाना बच गया।
ठ्ठ बीमारी : यीशु ने लोगों की तहर-तरह की बीमारी और हर तरह की दुर्बलता दूर की। जैसे अंधापन, बधिरता, को और मिरगी की बीमारी। यीशु ने लूले-लंगड़ों को भी ठीक किया। जी हाँ, ऐसी कोई भी बीमारी नहीं थी जिसे वह दूर न कर सका हो।
ठ्ठ खराब मौसम: एक बार यीशु और उसके चेले नाव में गलील सागर पार कर रहे थे कि अचानक एक जोरदार आंधी चलने लगी। इस पर चेलों का दिल काँप उठा। पर यीशु ने आंधी की तरफ देखकर कहा शश्श! खामोश हो जाओ! तब आँधी थम गयी और बड़ा सन्नाटा छा गया। एक दूसरे मौके पर, जब समुंदर में भयानक तूफान आया तब यीशु उठती लहरों पर चला।
ठ्ठ दुष्ट स्वर्गदूत: दुष्ट स्वर्गदूत, परमेश्वर के दुश्मन हैं और इंसानों से कहीं ज्यादा ताकतवर हैं। एक बार जब वे किसी इंसान में समा जाते हैं, तो उनकी गिरफ्त से छूटना मुश्किल होता है। लेकिन यीशु ने ऐसे लोगों को ठीक किया था। वह उन दुष्ट स्वर्गदूतों से खौफ नहीं खाता था। उलटा वे यीशु से डरते थे, क्योंकि उन्हें अच्छी तरह पता था कि उसे परमेश्वर से अधिकार मिला है।
ठ्ठ मौत: बाइबल में मौत को ‘सबसे आखिरी दुश्मनÓ कहा गया है। और यह सही भी है, क्योंकि कोई भी असिद्ध इंसान इसे नहीं मिटा सकता। लेकिन यीशु ने मौत पर जीत हासिल की थी। मिसाल के लिए, उसने एक विधवा के जवान बेटे को और एक छोटी लडकी को दोबारा जिदा किया था। एक दूसरे मौके पर उसने मातम मनानेवाले कई लोगों के सामने अपने जिगरी दोस्त लाजर को जिदा किया था। यह मौत पर वाकई एक शानदार जीत थी, क्योंकि लाजर को मरे चार दिन हो चुके थे! यीशु के जानी दुश्मन भी इस चमत्कार को झुठला न सके।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें