फेसबुक डाटा लीक मामले में 3 यूजर्स ने किया मुकदमा, भारत ने भेजा नोटिस

सैन फ्रांसिस्को : फेसबुक मैसेंजर के तीन यूजर्स ने कंपनी पर उनके कॉल और संदेशों की जानकारियों को लेकर उनकी निजता के हनन का मामला दायर किया है. सोशल मीडिया साइट फेसबुक के लिए परेशानी तब खड़ी हुई, जब उस पर राजनीतिक परामर्श कंपनी कैम्ब्रिज एनलिटिका को लगभग 5 करोड़ फेसबुक उपभोक्ताओं की जानकारी देने का आरोप लगा. सीएनबीसी ने बताया कि तीन उपभोक्ताओं ने अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय में मामला दायर कर उनको हुए नुकसान का हर्जाना मांगा है.

फेसबुक और इसके उपयोगकर्ताओं के बीच विश्वास टूटा
फेसबुक ने रविवार को स्वीकार किया था कि वह अपने एंड्रायड यूजर्स की कॉल और संदेशों की जानकारी लेता है, लेकिन उपभोक्ताओं की इजाजत के बिना उन्हें सुरक्षित नहीं करता. पिछले सप्ताह फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने स्वीकार किया था कि फेसबुक ने कैम्ब्रिज एनलिटिका के मामले में गलती की है, जिससे फेसबुक और इसके उपयोगकर्ताओं के बीच विश्वास टूटा है. उन्होंने इसके लिए माफी मांगी और कहा कि वह कांग्रेस के सामने गवाही देने को तैयार हैं.

मीडिया की हालिया रपट को गंभीरता से लिया
अमेरिका में फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) पहले ही पुष्टि कर चुका है कि वह फेसबुक से जानकारी निकलने के मामले की जांच कर रहा है. एफटीसी ने सोमवार को कहा कि उसने फेसबुक की निजता की नीतियों पर चिंता जाहिर करने वाली मीडिया की हालिया रपट को गंभीरता से लिया है. इसके अलावा जर्मनी की न्याय मंत्री कैटरीना बार्ले ने कहा कि जर्मनी में फेसबुक को कड़े प्रावधानों से गुजरना होगा. एपल प्रमुख टिम कुक और आईबीएम के अध्यक्ष गिन्नी रूमेटी ने भी उपभोक्ताओं की जानकारी सुरक्षित करने के लिए नीतियों में बदलाव किए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें