इस बार भी बारिश में खराब होगा गेहूं!

सच प्रतिनिधि।। भोपाल
राज्य सरकार ने समर्थन मूल्य पर गेहूं सहित अन्य उपज की खरीदी शुरू कर दी है। इस बार 75 लाख मीट्रिक टन गेहूं सहित 115 मीट्रिक टन अनाज खरीदी का टारगेट तय किया गया है, लेकिन इसके भंडारण के लिए उसके पास गोदामों की कमी है। सरकारी गोदामों की क्षमता पर्याप्त नहीं है। वहीं, निजी गोदामों भी उसे नहीं मिल रहे हैं। सरकार ने इससे निपटने के लिए अब छोटे गोदामों को किराए पर लेने की तैयारी की है, वहीं सरकार ने 10 लाख मीट्रिक टन का भण्डारण खुले कैप में करने की योजना बनाई है।
नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा इस बार किसानों से समर्थन मूल्य में गेहूं खरीदी का लक्ष्य 75 लाख मीट्रिक टन रखा गया है। इसके अलावा चना, मसूर, सरसों की खरीदी 30 लाख मीट्रिक टन के आसपास लक्ष्य देखा जा रहा है। समर्थन मूल्य में किसानों से खरीदी गई उपज का वैज्ञानिक तरीके से भण्डारण करने का काम वेयर हाउस एण्ड लॉजिस्टिक कार्पोरेशन को दिया जाता है। पिछले वर्षों में नजर डाली जाए तो किसानों द्वारा समर्थन मूल्य में खरीदे गए गेहूं को मण्डी परिसर व रेलवे स्टेशन के आसपास खुले कैप बनाकर भण्डारण कर दिया गया था। खुले कैप में रखा करीब डेढ लाख मीट्रिक टन गेहूं बारिश होने के बाद खराब होने की खबर सामने आई थी। वेयर हाउस अधिकारियों का कहना है कि गेहूं, चना, मसूर, सरसों आदि के लिए 115 लाख मीट्रिक टन भण्डारण के इंतजाम गए हैं। इसमें गोदाम, स्टील सायलो और सायलो बैग इंतजाम किया जा रहा है। इसके अलावा 10 लाख मीट्रिक टन भण्डारण का इंतजाम खुले कैप में किया गया है।
निजी गोदामों के लिए बुलाए ऑफर
वेयर हाउस एण्ड कार्पोरेशन को गेहूं का भण्डारण करने के लिए गोदाम नहीं मिल रहे हैं। यही कारण है कि निजी गोदामों के लिए कार्पोरेशन द्वारा बार-बार आफर बुलाए जा रहे हैं। हाल ही में भी समाचार पत्रों में संयुक्त भागीदारी योजना में गोदाम संचालकों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। विज्ञप्ति में सभी जिलों के लिए गोदाम संचालक 27 मार्च से 16 अप्रैल तक बेवसाइट पर अपने आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।
छोटे गोदामों में भी रखा जाएगा गेहूं
वेयर हाउस द्वारा 2000 मीट्रिक टन गेहूं का भण्डारण करने के लिए गोदाम लिए जाते थे, लेकिन बड़े गोदाम नहीं मिल पाते थे, जिसके चलते नीति में बदलाव किया गया और 1000 मीट्रिक टन वाले गोदाम को भी किराए पर लिया गया। इस बार नीति में और बदलाव करते हुए छोटे-छोटे गोदाम संचालकों को भी इसमें शामिल किया गया है। वेयर हाउस अधिकारियों का कहना है कि इस बार 500 मीट्रिक टन क्षमता के गोदामों में भी भण्डारण किया जाएगा।
सायलो में होगा गेहूं भण्डारण
अधिकारियों के मुताबिक सायलो बैग में भी गेहूं का भण्डारण करने के इंतजाम किए गए हैं। स्टील सायलो में 3 लाख मीट्रिक टन गेहूं का भण्डारण किया जाएगा, तो सायलो बैग में 5 लाख मीट्रिक टन गेहूं का भण्डारण करने के इंतजाम किए जा रहे हैं। कैप के लिए भी स्थान चिंहित किए जा रहे हैं।
गेहूं, चना, मसूर सरसों के भण्डारण के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं। निजी गोदामों के लिए ऑफर भी बुलाए गए हैं। 10 लाख मीट्रिक टन भण्डारण का इंतजाम खुले कैप में भी किया जाएगा।
एके दहायत,
महाप्रबंधक वाणिज्य, मप्र वेयर हाउसिंग एण्ड लॉजिस्टिक कार्पोरेशन


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें