MP में थमी कोरोना की रफ्तारः 24 घंटे में सबसे कम मरीज, अब इस प्लान के साथ बढ़ेगा वैक्सीनेशन

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब सुस्त पड़ने लगी है. ऐसे में शिवराज सराकार ने अब प्रदेश में वैक्सीनेशन बढ़ाने पर जोर दिया है. सरकार की योजना के मुताबिक प्रदेश में अगले कुछ दिनों में कोरोना वैक्सीन के  एक करोड़ से अधिक डोज लगाए जाएंगे. 

प्रदेश में एक करोड़ से अधिक वैक्सीन के डोज लगेंगे 
मध्य प्रदेश में अभी तक 45 वर्ष से ऊपर आयु वाले तथा 18 वर्ष से ऊपर आयु वाले व्यक्तियों को कुल एक करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन के डोज़ लगाए जा चुके हैं. इनमें 7 लाख 70 हजार 613 डोज हैल्थ वर्कर्स को लगाए गए हैं. इसके अलावा 

  • फ्रंट लाइन वर्कर्स 7 लाख चार हजार 818 डोज 
  • 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को 37 लाख 03 हजार 698 डोज 
  • 45 से 60 वर्ष तक की उम्र के व्यक्तियों को 39 लाख 46 हजार 793 डोज 
  • 18 से 24 वर्ष की उम्र के व्यक्तियों 9 लाख 56 हजार 663 डोजे को लगाए जा चुके हैं 

वैक्सीन लगवाने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं 
वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीयन करवाना जरूरी होगा. इसके अलावा ऑफलाइन कोरोना का वैक्सीन लगवाने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं होगी. वोटर आई.डी. और ड्राइविंग लाइसेंस आदि भी मान्य होंगे. सीएम शिवराज ने निर्देश दिए कि 18+ के वैक्सीनेशन में प्राथमिकता समूह भी बनाए जाएं. ऐसे लोगों को पहले वैक्सीन लगाया जाए, जो अधिक लोगों के संपर्क में आते हैं. इनमें हाथ ठेले वाले, फेरी वाले को शामिल किया जा सकता है,. छोटे बच्चों के माता-पिता को भी प्राथमिकता समूह में रखा जा सकता है.

24 घंटे में मिले 2182 नए मरीज 
मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना 2182 नए मरीज मिले हैं. संक्रमितों की संख्या 7,71,878 पार पहुंची. एक दिन में 72 कोविड पेशेंट की मौत.  कोविड से एमपी में कुल 7,758 मौतें.  एक दिन में 7,479 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थ.अब तक 7,20,855 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे. अब मध्य प्रदेश में 43,265 मरीज एक्टिव हैं.

वैक्सीन को लेकर चलाए जागरूकता अभियान 
सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा लोग बिना डरे कोरोना वैक्सीन लगवाएं इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाए. कोरोना के सुरक्षा चक्र के रूप में वैक्सीन के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए जन-जागरूकता अभियान चलाया जाना जरूरी है. क्योंकि लोगों को समझाने पर ही वैक्सीन के प्रति उनकी भ्रान्तियां दूर होगी. क्योंकि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन बहुत आवश्यक है.

मध्य प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की स्थिति 
मध्य प्रदेश में अभी कोवैक्सीन एवं कोविशील्ड वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही हैं. इनके अलावा राज्य सरकार स्पूतनिक (डॉ रैड्डीज़ लैब) वैक्सीन प्राप्त करने के प्रयास कर रही है. जॉनसन एण्ड जॉनसन वैक्सीन, जिसका केवल एक डोज लगेगा भारत में बनेगी, फाइजर एवं मॉडर्ना वैक्सीन संबंधित कंपनियों द्वारा सीधे केन्द्र सरकार को प्रदान की जाएगी. जाइडस कैडिला वैक्सीन, जिसके तीन डोज़ लगेंगे को अभी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इमरजेंसी यूज ऑथराईजेशन नहीं दिया है. ऐसे में फिलहाल लोगों को ज्यादा से ज्यादा कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन ही लगाई जा रही है. 

प्रदेश के 45 जिलों में कोरोना संक्रमण 5% से कम 
मध्य प्रदेश के 45 जिलों में कोरोना संक्रमण 5% से कम हो गया है. संक्रमण की दृष्टि से प्रदेश का देश में 19वां स्थान है. आगामी 31 मई तक प्रदेश में कोरोना संक्रमण शून्य करने के प्रयास किए जाने के निर्देश सीएम शिवराज ने दिए हैं. प्रदेश में अभी तक 10 हजार 33 कोविड मरीजों का संबंद्ध निजी अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज किया गया है. योजना में वर्तमान में कोरोना के 5810 मरीज उपचार प्राप्त कर रहे हैं और 4223 मरीज स्वस्थ्य हो गए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें