सावधान! 1000 से ज्यादा सितारों से हमें देख रहे हैं एलियंस

वॉशिंगटन: वैज्ञानिकों ने ऐसे 1000 से ज्यादा सितारों (Stars) की पहचान की है, जिनसे एलियंस (Aliens) हम पर रख रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि अध्ययन में 1004 सितारों का पता चला है, जहां पृथ्वी की तरह जीवन की उत्पत्ति की संभावना है. इन्हीं तारों से एलियंस हम पर नजर रख रहे हैं.

बिना दूरबीन के देखना संभव
अध्ययन की प्रमुख लेखिका लीजा कल्टेनेगर (Lisa Kaltenegger) ने कहा कि यदि ऐसे कुछ आब्जर्वर हैं, जो हमें खोज रहे हैं (इन सितारों के आसपास घूमते हुए ग्रहों से) तो वे हमारे पृथ्वी के वातावरण में बायोस्फीयर के संकेत देख पाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि इन सितारों में से कुछ को हम दूरबीन या टेलीस्कोप के बिना भी आसमान में देख सकते हैं. ये सभी तारे पृथ्वी से 326 प्रकाश वर्ष के दायरे में हैं. इनमें से सबसे नजदीक तारा केवल 8.5 पीसी की दूरी पर है – हमारे सूर्य से लगभग 28 प्रकाश वर्ष.

अलग-अलग धारणा
एलियंस की उपस्थिति को हम अभी तक पूरी तरह स्वीकार नहीं कर पाए हैं. हमारे लिए यह मानना बेहद मुश्किल है कि पूरे ब्रह्मांड में हमारे अलावा और भी जीवित प्राणी हो सकते हैं. हममें से कई लोगों ने अपने अंदर के क्रिस्टोफर नोलन के जरिये यह समझाने की कोशिश की है कि एलियंस होते हैं और फिर कुछ लोग ऐसे हैं जो यह मानते हैं कि अमेरिका ने एरिया 51 में एलियंस को छिपाया हुआ है.

केवल 10 मिलियन का अध्ययन
अकेले आकशगंगा में 100 बिलियन से लेकर 300 बिलियन सितारे हैं. ऑस्ट्रेलियाई खगोलविदों ने सिर्फ 10 मिलियन सितारों का अध्ययन किया है, और उससे यही पता चलता है कि एलियंस मौजूद हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें