B’day: क्या आप जानते हैं कैटरीना कैफ का Real Name? दिलचस्प है नाम बदलने की कहानी

नई दिल्ली: बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) आज अपना 37वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. कैटरीना कैफ को फिल्म इंडस्ट्री में आए लगभग 17 साल हो चुका है और इस दौरान उन्होंने शाहरुख, सलमान और आमिर खान सहित ऋतिक रोशन और अक्षय कुमार जैसे कई बड़े फिल्म स्टार के साथ काम किया है. आज कैटरीना के बर्थडे पर हम आपको उनका असली नाम बताने जा रहे हैं और यह भी बताने वाले हैं कि उन्होंने अपना नाम क्यों बदला था.

ऐसा बदला गया नाम
दरअसल, कैटरीना कैफ का असली नाम कैटरीना टरकॉटा (Katrina Turquotte) है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसके पीछे फिल्म ‘बूम’ की प्रोड्यूसर आएशा श्रॉफ का हाथ है. कैटरीना टरकॉटा भारतीय आसानी से नहीं बोल सकते थे, इसलिए आएशा द्वारा ऐसा किया गया, हालांकि पहले कैफ की जगह कैटरीना काजी नाम करने का प्रस्‍ताव भी था, लेकिन अंत में बात कैटरीना कैफ पर ही जाकर बनी.

पहली फिल्म हुई थी फ्लॉप
16 जुलाई 1983 को हांगकांग में जन्मी कैटरीना कैफ ने 14 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की. कैटरीना मॉडलिंग करने के मकसद से मुंबई आई थीं, लेकिन इस दौरान उनकी मुलाकात कैजाद गुस्ताद से हुई. कैटरीना की बॉलीवुड में सबसे पहली फिल्म ‘बूम’ थी जो बुरी तरह फ्लॉप रही. कमजोर पटकथा के कारण ‘बूम’ बॉक्स ऑफिस पर कोई धूम नहीं मचा सकी. भले ही कैटरीना की बॉलीवुड में शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी, लेकिन पहली फिल्म के बाद ‘सरकार’, ‘मैंने प्यार क्यों किया’ और ‘हमको दीवाना कर गए’ से कैटरीना को बॉलीवुड में अच्छी पहचान मिलते चली गई.

अक्षय के साथ खूब पसंद की गई जोड़ी
बता दें, कैटरीना कैफ की जोड़ी अक्षय कुमार के साथ दर्शकों द्वारा काफी पसंद की गई है. ‘हमको दीवाना कर गए’ और ‘नमस्ते लंदन’ जैसी फिल्मों के बाद इस जोड़ी ने ‘वेलकम’, ‘सिंह इज किंग’, ‘दे दना दन’ और ‘तीस मार खान’ जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया, जिसमें ज्यादातर सुपरहिट रही. कैटरीना की जोड़ी सलमान के साथ ‘मैंने प्यार क्यों किया’, ‘युवराज’, ‘पार्टनर’, ‘एक था टाइगर’, ‘टाइगर जिंदा है’ और ‘भारत’ जैसी फिल्मों में भी पसंद की गई.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें