मिस्र ने की सदी की सबसे बड़ी खोज, देश की आखिरी रानी क्लियोपेट्रा का ढूंढ निकाला ममी

मिस्र के अलेक्जेंड्रिआ शहर के पास तपोसिरिस मग्न में दो ममियां मिली हैं और अनुमान लगाया जा रहा है कि 2,000 साल पहले क्लिोयोपेट्रा (Cleopatra) को आत्महत्या के बाद यहां दफना दिया गया होगा. मिस्त्र के मंदिर में इस ‘सनसनीखेज‘ खोज के बाद पुरातत्वविद लंबे समय से क्लिोयोपेट्रा के खोए हुए मकबरे की खोज के करीब हैं.

मिस्र की आखिरी रानी और दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में शुमार क्लिोपेट्रा, इतिहास की सबसे लोकप्रिय महिला शासक है, लेकिन इसके अंतिम संस्कार को लेकर आज भी रहस्य कायम है. कुछ जानकार मानते हैं कि दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में शुमार रानी क्लिोयोपेट्रा को एलेक्जेन्ड्रीया (Alexendria) में दफनाया गया, जहां वह पैदा हुई और उसने राज किया. वहीं, कुछ यह भी मानते हैं कि उसे तपोसिरिस मग्न (Taposiris Magna) में दफन किया गया.

एलेक्जेन्ड्रीया से 30 मील दूर, उसी नाम के मंदिर के आसपास का शहर, क्लिोयोपेट्रा के समय एक मुख्य बंदरगाह था. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, मंदिर में हुई नई खोज क्लिोयोपेट्रा के खोए हुए मकबरा (Mausoleum) के यही होने का इशारा करती है, जो दर्जनों प्राचीन ममियां के दफनाने की जगह मानी जाती है. माना जा रहा है कि पुरातत्विदों के द्वारा खोजी गई ममियों की जोड़ी उस समय के बड़े घराने से ताल्लुक रखती हैं जब इस शक्तिशाली रानी का सामराज्य था.

इस खोज को ‘सनसनीखेज‘ माना जा रहा है क्योंकि यह तपोसिरिस में नेक्रोपोलिस या ‘मृतकों के शहर‘ ( City of the dead) के महत्व को दर्शाती है. पानी लगने की वजह से यह ममियां खराब स्थिति में हैं, लेकिन सुबूत दर्शाते हैं कि इन्हें सोने के वर्क (Gold Foil) में लपेटा गया होगा. यही तत्थ इस बात को साबित करने के लिए काफी है कि यह समाज के महत्वपूर्ण व्यक्ति रहे होंगे.

ममियों के एक्सरे से पता चला कि यह एक महिला व एक पुरूष हैं, और यह समझा जा रहा है कि यह वही पुजारी या पादरी हैं जिन्होंने रानी को शासन करने में मदद की. एक ममी के सोने के वर्क पर पुर्नजन्म (Re-birth) के प्रतीक झिंगूर को बनाया गया है. तपोसिरिस में खुदाई पिछले 14 साल से जारी थी और इसे डॉ. कैथलीन मार्टिनेज की देखरेख में किया जा रहा था.

कैथलीन कहती हैं कि नई खोज के बाद उन्हें यकीन है कि क्लिोयोपेट्रा को मंदिर में दफनाया गया होगा. यह भी सुझाया गया कि दो मुख्य पुजारियों या पादरियों ने रानी के साथ बातचीत भी की होगी. क्लिोयोपेट्रा के मकबरे की खोज जारी है. ऐसा माना जाता है कि तपोसिरिस में अभी तक सिर्फ पांच प्रतिशत से भी कम खुदाई हुई है. बता दें कि क्लिोपेट्रा-VII (Cleopatra-VII) 70 या 69 बी.सी. (B.C.) में पैदा हुई और उसने सह-राज्य संरक्षक के रूप में करीब 30 साल तक राज किया. उसने रोम के शासक जुलियस सीजर (Julius Caesar) से विवाह किया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें