भोपाल पहुंचा सीएम शिवराज का नया प्लेन, देखिए पहली झलक, बिजनेमैन की भी है पहली पसंद

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नया 7 सीटर विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-250 जीटी भोपाल पहुंच चुका है. सरकार ने अ​मेरिकी कंपनी से 65 करोड़ में एक खास विमान खरीदा है. विमान कल अमेरिका से दिल्ली पहुंचा चुका था. विमान को लेने लिए भोपाल से पायलट भी दिल्ली गए थे, जो देर शाम भोपाल लेकर पहुंचे. हालांकि 10 दिन बाद पूरी प्रक्रिया के बाद ही सीएम इसकी सवारी कर सकेंगे.

यह प्लेन बेहद खास है. यह दुनियाभर के तमाम बड़े बिजनेसमैन की पहली पसंद मानी जाती है.

air craft king b 250

– किंग्स एयर क्राफ्ट विश्व में सबसे ज्यादा प्रचलित है. यह मीडियम रेंज होने के कारण किसी भी जगह आसानी से उतारे जाने के कारण बिजनेसमैन ग्रुप की पहली पसंद है.

– किंग एयर 250 इंटीरियर और सीटों को बहुत ही तैयार व सुसज्जित किया गया है जिन्हें आसानी से झुकाया, गिराया और वापस खड़ा किया जा सकता है.

– इसके अंदर की बनावट ऐसी है जो एक आलीशान क्लब में तब्दील हो जाती है, जहां बिजनेस मीटिंग्स या दोस्तों के साथ पार्टी हो सकती है.

shivraj singh chouhan, shivraj new plane, craft king air b-250, government buy new airplane,

– किंग एयर 250 और सुपर किंग एयर फैमिली को 1976 से बनाया जा रहा है जो इस क्लास के एयर क्राफट में लगने वाला सबसे लंबा टाइम है.
– इस एयर किंग की खासियत यह भी है कि यह इस रेंज के अन्य विमानों की तुलना में ज्यादा बड़ा और खूबसूरत दिखता है.

शिवराज की नई सवारी, 65 करोड़ का प्लेन, 4 बजे पहुंचेगा भोपाल, जानिए फीचर्स

– किंग एयर 250 बीचक्राफ्ट जैसा दिखता है जो सभी टॉस्क अपने लेवल के एयर क्राफ्ट की तुलना में बेहतर साबित होता है.

beechcraft king air 250 shivraj plane

– यह मीडियम रेंज के दूसरे विमानों से ज्यादा पावरफुल माना जाता है. यह कस्टमर के आराम को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसका इंटीरीयर बहुत ही ज्यादा खूबसूरत बनाया गया है जो आरामदायक होता है.
– किंग एयर 250 की एक घंटे की ट्रिप की शुरुआती कीमत 14 सौ डॉलर होती है.
– डुअल फ्लाइट मैनेजमेंट सिस्टम
– ट्रैफिक अलर्ट और भिड़ने की स्थिति से आगाह कर सकता है.
– ऑटोमेटिक फ्लाइट गाइडेंस सिस्टम

डीजीसीए की पूरी प्रक्रिया होने के बाद मुख्यमंत्री नए विमान में उड़ान भरते नजर आएंगे. विमान को भारत में रजिस्टर्ड कराने से लेकर अन्य प्रक्रिया पूरी करने में करीब 10 दिन का समय लगेगा. अमेरिकी कंपनी को भुगतान भी कर दिया गया था.

विमान पर अभी अमेरिकन रजिस्ट्रेशन नंबर एन-373बीवाय डला है. यह एक प्रकार का कॉल साइन है. एन का मतलब अमेरिकन रजिस्टर्ड विमान है, जबकि भारतीय विमान में वीटी और आखिरी के तीन लेटर होते हैं. पूर्व विमान का कॉल साइन वीटी एमपीटी था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें