जौराः जनता का भरोसा सूबेदार, कांग्रेस को भारी पड़ा गुटबाजी का वार

भोपालः जौरा सीट मुरैना जिले में आती है. यहां के वोटर किसी राजनीतिक पार्टी पर नहीं बल्कि उम्मीदवार की विश्वसनीयता पर वोट पड़ता है. इस बार यहां की जनता ने कांग्रेस को छोड़ बीजेपी उम्मीदवार को अपने विधायक के रूप में चुना है. यहां बीजेपी के सूबेदार सिंह रजौधा ने कांग्रेस के पंकज उपाध्याय को हरा दिया है. रजौधा ने सीट पर 13,446 मतों से जीत हासिल की है. 

पिछले चुनाव कांग्रेस के बनवारी लाल शर्मा ने बसपा के मनीराम धाकड़ को हराया था. बनवारी लाल शर्मा के निधन के बाद ये सीट खाली हो गई थी, जिस वजह से यहां उप चुनाव हुआ. इस बार यहां 69 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई. 

कौन खड़ा था मैदान में
बीजेपी 
– सूबेदार सिंह राजौधा
कांग्रेस– पकंज उपाध्याय

 
बीजेपी प्रत्याशी जीत के तीन कारण

1. विधानसभा क्षेत्र में जनता के बीच अच्छी छवि बनी हुई है. जिसका फायदा उन्हें इस उप चुनानव में देखने को मिला. 

2- विधायक रहते हुए क्षेत्र के लोगों की मदद करते रहते थे. जिस वजह से जनता ने बीजेपी प्रत्याशी पर अपना भरोसा दिखाया. 

3- सीएम शिवराज की छवि का फायदा और नरेन्द्र सिंह तोमर का कट्टर समर्थक होने का फायदा उम्मीदवार को इस उप चुनाव में देखने को मिला. 

कांग्रेस प्रत्याशी की हार के तीन कारण

1. बाहरी प्रत्याशी का तमगा लगा होने के कारण क्षेत्र की जनता का भरोसा नहीं जीत पाए.   

2. स्थानीय कांग्रेस नेताओं की गुटबाजी, प्रत्याशी के लिए सबसे बड़ी नुकसान की वजह बनी. 

3. कांग्रेस प्रत्याशी से क्षेत्र के अन्य जातिगत वोटर की नाराजगी बनी हुई थी. जिस वजह से इस उप चुनाव में हार का मुंह देखन पड़ा. 

पिछले चुनावों के नतीजे-
जौरा विधानसभा चुनाव – 2008

2008 के विधानसभा चुनाव में बहुजन समाजवादी पार्टी के मनीराम धाकड़ ने जीत दर्ज की थी. दूसरे नंबर पर कांग्रेस से वृन्दावन सिकरवार और तीसरे स्थान पर बीजेपी के नागेन्द्र तिवारी रहे. बसपा को 31.39 %, कांग्रेस को 23.99% तथा बीजेपी को 15.15% वोट मिले.

जौरा विधानसभा चुनाव- 2013
2013 में बीजेपी के सुबेदार सिंह सिकरवार रजौधा पहले स्थान पर रहे, जबकि कांग्रेस से बनवारी लाल शर्मा दूसरे और मनीराम धाकड़ तीसरे स्थान पर रहे. बीजेपी को 29.16%, कांग्रेस को 27.45%, बसपा को 20.9% वोट मिले.

जौरा विधानसभा चुनाव – 2018
2018 में कांग्रेस के बनवारी लाल शर्मा विजयी रहे. दूसरे स्थान पर बीएसपी के मनीराम धाकड़ और तीसरे स्थान पर बीजेपी के सूबेदार सिंह रजौधा रहे. कांग्रेस को 34.54%, बसपा को 25.21% और बीजेपी को 23.35% वोट मिले.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें