मध्य प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु वालों का कोविड वैक्सीनेशन आज से, जान लें नियम-कानून

भोपाल: मध्य प्रदेश में आज से 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को कोविड का निशुल्क टीका लगना शुरू होगा. इसके लिए प्रदेश सरकार ने 5 करोड़ 29 लाख डोज खरीदने के ऑर्डर जारी किए हैं. राज्य सरकार का लक्ष्य 5 से 15 मई के बीच 1.48 लाख वैक्सीन डोज लगाने का है. टीके की उपलब्धता के अनुसार पूरे प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण किया जाएगा.

सप्ताह में चार दिन ही होगा वैक्सीनेशन
इसके अलावा सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए डोज की जल्द से जल्द आपूर्ति के लिए आयात की संभावनाओं का भी परीक्षण किया है. यह जानकारी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोविड कोर ग्रुप की बैठक में दी. सीएम ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन का काम पहले की तरह जारी रहेगा. टीकाकरण दिवस सोमवार, बुधवार, गुरुवार एवं शनिवार प्रात: 9 बजे से सायं 5 बजे तक होगा. मंगलवार एवं शुक्रवार को कोविड-19 टीकाकरण नहीं होगा.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 15 मई तक प्रदेश सरकार के पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन के डोज आने की संभावना है. वैक्सीनेशन के लिए हितग्राहियों को आरोग्य सेतु एप या Co-Win पोर्टल रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो युक्त आईडी जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि की आवश्यकता होगी.

कैसे करें वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन
रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है, जिस पर 6 अकों का ओटीपी आएगा. ओटीपी सबमिट करने पर डिटेल दिखेगी जैसे हितग्राही का नाम, उम्र और पहचान पत्र. पहचान पत्र के दिए गए विकल्पों में से आप कोई एक चुनेंगे. फिर उस आईडी कार्ड से जुड़ा डिटेल सबमिट करना होगा. फिर पिन कोड डालकर नजदीक का वैक्सीनेशन सेंटर एवं टाइम स्लॉट बुक कराना होगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें