बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन? NDA घटक दल की बैठक में फैसला आज

पटना: बिहार चुनाव परिणामों (Bihar Election 2020) के बाद लगातार बिहार के अगले मुख्यमंत्री को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. बिहार के मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) भी इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं हालांकि गुरुवार को उन्होंने यह जरूर कहा कि वह किसी तरह का दावा नहीं कर रहे हैं. एनडीए (NDA) तय करेगा सीएम कौन हो. अब ये समय भी आ गया है.

नीतीश कुमार के नाम पर ही मुहर!
इसी क्रम में आज (शुक्रवार) को एनडीए (NDA) के नेताओं की अहम बैठक होने जा रही है. बैठक नीतीश कुमार के आवास 1, Aney Marg पटना में होगी. बैठक में सरकार गठन का स्वरूप तय होगा. यह भी तय होगा कि अगला मुख्यमंत्री बने? संभावित मंत्रिमंडल पर चर्चा होगी. हालांकि माना जा रहा है कि इस बार भी नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नाम पर ही मुहर लग सकती है. फिलहाल हर किसी की नजर एनडीए की बैठक पर टिकी है.

नीतीश ने दिया था ये बयान
बता दें नीतीश कुमार ने गुरुवार को जेडीयू के जीते हुए विधायकों और पार्टी नेताओं के साथ बैठक की थी. इस बैठक के बाद बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा? इस सवाल पर नीतीश ने कहा, ‘मैं कहां कोई दावा कर रहा हूं? निर्णय एनडीए द्वारा लिया जाएगा. हमारा अभियान पूरे एनडीए के लिए था लेकिन प्रत्याशी नहीं होने के बावजूद ढूंढ़-ढूंढ़कर सिर्फ हमारी ही सीटों पर उम्मीदवार खड़े कर नुकसान पहुंचाया गया.’ उन्होंने कहा कि यह भाजपा को देखना है. हालांकि यह भी कहा कि एक-एक सीटों पर विश्लेषण किया जा रहा है.

एनडीए के पास बहुमत
बता दें, बिहार विधानसभा की 243 सीटों पर हुए चुनाव में एनडीए ने 125 सीटें हासिल कर पूर्ण बहुमत प्राप्‍त किया है. विपक्षी महागठबंधन को इस चुनाव में 110 सीटें हासिल हुई हैं. भाजपा को 74, जदयू को 43, राजद को 75, कांग्रेस को 19 सीटें प्राप्‍त हुई हैं. भाकपा माले को 12 और अन्‍य के खाते में 8 सीटें गई हैं. इस लिहाज से एनडीए की सरकार बनना तय है आज मुख्यमंत्री के नाम पर भी मुहर लग सकती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें