WhatsApp पर ही खोलिए Fixed Deposit, ये बैंक दे रहा है सुविधा

नई दिल्ली: निजी सेक्टर के बड़े बैंक ICICI Bank ने अपने ग्राहकों के लिए WhatsApp पर कई सुविधाएं शुरू की हैं. बिजली का बिल, पानी का बिल, मोबाइल का बिल या फिर गैस का बिल भरने के लिए आपको हर बार अलग अलग ऐप्स में जाने की जरूरत नहीं. ये काम आप WhatsApp से भी कर सकते हैं.

WhatsApp पर ही निपटाएं ये काम
यूटिलिटी बिल पेमेंट के अलावा ICICI Bank के ग्राहक WhatsApp के जरिए फिक्सड डिपॉजिट और ट्रेड फाइनेंस से जुड़े काम भी कर सकते हैं. कस्टमर्स को इन सभी कामों के लिए बैंक आने की जरूरत नहीं होगी. ICICI Bank के ग्राहक सिर्फ कुछ मिनटों में ही फिक्स्ड डिपॉजिट खाता भी WhatsApp के जरिए ही खोल सकते हैं. इसके अलावा कॉरपोरेट और MSME सेक्टर से जुड़े लोग ट्रेड फाइनेंस की जानकारियां भी WhatsApp पर ही हासिल कर सकते हैं. ग्राहकों को कस्टमर आईडी, एक्सपोर्ट-इंपोर्ट कोड और बैंक से मिली सभी क्रेडिट सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

ऐसे एक्टिवेट करें WhatsApp बैंकिंग

  1. सबसे पहले ICICI बैंक के इस नंबर 86400 86400 को अपने फोन में सेव करना है
  2. बैंक से जुड़े ये सभी काम अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करें
  3. WhatsApp खोले और इस नंबर पर Hi लिखकर भेजें
  4. फिर बैंक आपको सभी एक्टिवेटिड सुविधाओं की लिस्ट भेजेगा
  5. आपको जो भी सुविधा WhatsApp पर चाहिए उसको चुनें
  6. आपको WhatsApp पर ही सभी सर्विसेज और उससे जुड़ी जानकारी आ जाएगी

WhatsApp पर कैसे खोलें FD
अगर आप WhatsApp पर अपना फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको Key word जैसे FD, Fixed Deposit लिखकर सेंड करना है. फिर कितना अमाउंट का फिक्सिड डिपॉजिट करना है वो लिखकर भेजना होगा. अमाउंट 10,000 रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक कुछ भी हो सकता है. इसके बाद आपको अवधि भी बतानी है. जैसे ही आप अवधि लिखेंगे आपको उसके हिसाब से ब्याज दरों की लिस्ट आ जाएगी और मैच्योरिटी पर कितना अमाउंट मिलेगा ये भी पता चल जाएगा.

WhatsApp पर 25 सुविधाएं उपलब्ध

ICICI बैंक ने बताया है कि WhatsApp पर ग्राहकों को 25 तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. बैंक ने करीब छह महीने पहले WhatsApp पर बैंकिग सेवाओं की शुरुआत की थी. इस लिस्ट में सेविंग्स अकाउंट का बैलेंस चेक करना, क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेना, क्रेडिट-डेबिट कार्ड को सुरक्षित तरीके से ब्लॉक करना, अनब्लॉक करना, घर बैठे सेविंग्स अकाउंट ओपन करना और लोन मोरेटोरियम से जुड़ी कई सुविधाएं शामिल हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें