19 साल की Instagram स्टार को 10 साल की जेल, ऐसी तस्वीरें पोस्ट करने पर मिली सजा

नई दिल्लीः ईरान की इंस्टाग्राम स्टार सहर तबर (Sahar Tabar) को अजीबोगरीब तस्वीरें ऑनलाइन पोस्ट करने को लेकर 10 साल की सजा मिली है. तबर का असली नाम फतेमेह ख‍िशवंद (Fatemeh Khishvand) है. 19 साल की तबर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काफी लोकप्रिय है. इंस्टाग्राम पर उसके साढ़े चार लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं. हालांकि, इसी बीच इस टीनएजर स्टार के अच्छे दिन अचानक एक बुरे सपने में बदल गए जब उसे सोशल मीडिया गतिविधियों के लिए गिरफ्तार किया गया.

तबर अपने वीडियोज और तस्वीरों के जरिए सोशल प्लेटफार्म पर लोगों का ध्यान खींचती थी. लेकिन उसे क्या पता कि एक दिन इस तरह की एक्टिविटीज से वो जेल की सलाखों के पीछे होगी. तबर की सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसी कई अजीबोगरीब तस्वीरें हैं जिनमें वो बेहद डरावनी नजर आ रही है. तमाम फोटोज में भूत-प्रेत (zombie) की तरह दिख रही है. अधिकारियों का कहना है कि इन चित्रों के जरिए तबर इस्लामी गणतंत्र (Islamic Republic) का भी अनादर कर चुकी है.

छोटे बच्चों के दिमाग को दूषित करने सहित सबर पर लगे ये आरोप
तबर पर यह भी आरोप है कि उसने इन भयानक तस्वीरों के जरिए छोटे बच्चों के दिमाग को भी दूषित किया है. ईरानी इंस्टाग्राम स्टार पर ईशनिंदा के आरोप भी लगे हैं. तबर पर सोशल मीडिया के माध्यम से अनुचित साधनों से धन प्राप्त कर हिंसा भड़काने और नौजवानों को भ्रष्टाचार के लिए प्रोत्साहित करने के आरोप लगे हैं. पुलिस अधिकारियों ने दावा किया कि तबर के चार में से दो आरोपों को मंजूरी दे दी गई है.

2019 में गिरफ्तार हुई थी तबर
तबर को 5 अक्टूबर, 2019 को ईरान में तीन अन्य इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर महिलाओं के साथ गिरफ्तार किया गया था. ईरान के लोकल मीडिया ने एक ट्वीट कर फतेमेह ख‍िशवंद के सजा की खबर को सार्वजनिक किया है. समाचार में तबर ने अपनी रिहाई के लिए आग्रह किया है. एक रिलीज में कहा गया है कि तबर कोरोना वायरस (Coronavirus) से बुरी तरह से इनफेक्टेड थी. तबर को स्थानीय मीडिया द्वारा “असामान्य व्यक्तित्व और मानसिक रूप से पीड़ित” कहा गया है.

‘इस्लामिक रिपब्लिक में महिलाओं को पीड़ा देने का इतिहास है’
तबर मेकअप और फोटोशॉप का उपयोग करके खुद की तस्वीरें एंजेलिना जोली की तरह बना चुकी है. तब उसे काफी लोकप्रियता मिली थी. तबर समर्थन पाने के लिए एंजेलिना जोली से मिलने की कोशिश कर चुकी है. उसका कहना है कि “इस्लामिक रिपब्लिक में महिलाओं को पीड़ा देने का इतिहास है. हमें इस लिंगभेद के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है.” तबर के वकील उसकी मेडीकल कंडीशन और उम्र को देखते हुए सभी अपराधों के लिए माफी की उम्मीद कर रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें