शिवराज कैबिनेट की बैठक आज, विधानसभा सत्र से पहले कई अहम प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सुबह 11:00 बजे मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक लेगें. विधानसभा सत्र के पहले कैबिनेट की यह बैठक अहम मानी जा रही है. बैठक में सभी कैबिनेट मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे. अजीम प्रेमजी प्राइवेट यूनिवर्सिटी के लिए जमीन देने के प्रस्ताव पर बैठक में चर्चा होगी. इस संबंध में कान्हासैंया में 50 एकड़ जमीन लीज पर देने का प्रस्ताव का प्रस्ताव कैबिनेट में पेश किया जा सकता है. गौण खनिज नियम 1996 में भी संशोधन पर कैबिनेट बैठक में फैसला लिया जाएगा. फॉरेस्ट लैंड यूज नियम में बदलाव पर भी चर्चा हो सकती है.

विधानसभा सत्र से पहले इस बैठक में सीएम शिवराज कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगा सकते हैं. इसके अलावा वनीकरण की जमीन पर विस्थापित संस्था को वनीकरण के लिए शासकीय जमीन देने के नीति पर विचार होगा. जिला शहरी विकास अभिकरणों में स्वीकृत पदों की निरंतर रखने का प्रस्ताव भी पेश होगा. जेल विभाग के फार्मासिस्ट ग्रेड-2 के रिक्त पदों को मेलनर्स के पद में परिवर्तित करने का प्रस्ताव भी कैबिनेट में पेश किया जाएगा. प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना में भूजल को भी शामिल करने का प्रस्ताव, सिंचाई योजना को प्रशासकीय स्वीकृति देने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी.

तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र 28 दिसंबर से शुरू
मध्य प्रदेश विधानसभा सचिवालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना में बताया गया था कि 15वीं विधानसभा के आठवें सत्र का आयोजन 28 दिसंबर से 30 दिसंबर तक किया जाएगा. मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह द्वारा जारी की गई अधिसूचना में जानकारी दी गई थी कि 30 दिसंबर सोमवार को विधानसभा सत्र में प्रश्न उत्तर और शासकीय कार्य किए जाएंगे. 29 दिसंबर को विधानसभा में प्रश्न उत्तर अध्यक्ष का निर्वाचन और शासकीय कार्य संपन्न होगा. 30 दिसंबर को प्रश्न उत्तर और शासकीय कार्य संपन्न किए जाएंगे.

शीतकालीन सत्र के हंगामेदार होने की पूरी उम्मीद
उपचुनाव के बाद मध्य प्रदेश विधानसभा का यह पहला सत्र होगा. इस सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं. उपचुनाव के दौरान की गई घोषणाओं को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. वहीं लव जिहाद बिल को लेकर भी सदन में रार देखने को मिल सकती है. इसके अलावा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव भी होने हैं. सत्ता पक्ष की कोशिश होगी कि स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से हो, लेकिन विपक्ष की कोशिश होगी कि मध्य प्रदेश में चल रही परंपरा के अनुसार उन्हें डिप्टी स्पीकर का पद दिया जाए. इसको लेकर पक्ष और विपक्ष में तनातनी हो सकती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें