PM Kisan: कल किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, पीएम मोदी करेंगे किसानों से बात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 25 दिसंबर यानि शुक्रवार को किसानों के बैंक खातों में किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की अगली किस्त जारी करेंगे. पीएम मोदी का ये कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए होगा. यानि कल किसानों के खाते में 2000 रुपये की रकम आ जाएगी.

9 करोड़ किसानों के खातों में आएगा पैसा
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने यह जानकारी दी है. पीएम मोदी एक बटन दबाकर देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के लाभार्थी किसान परिवारों को 18 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि ट्रांसफर करेंगे. PMO ने कहा कि मोदी कार्यक्रम के दौरान छह राज्यों के किसानों के साथ भी बातचीत करेंगे.

किसान आंदोलन के बीच कार्यक्रम

किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसों का ट्रांसफर ऐसे समय में हो रहा है, जब किसान दिल्ली में कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कई चरणों की बातचीत के बाद भी सरकार और किसान यूनियनों में अबतक सुलह का कोई रास्ता नहीं दिखा है. सरकार बार बार किसानों को समझाने की कोशिश कर रही है कि ये कानून उनके हित में है. PMO की तरफ से बताया गया है कि पीएम मोदी 6 राज्यों के किसानों के साथ बातचीत भी करेंगे, जिसमें किसान सरकार की ओर से किसानों की भलाई के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर अपना अनुभव साझा करेंगे.

2 करोड़ किसानों ने अबतक रजिस्टर किया

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम मोदी और किसानों के इस प्रोग्राम पर कहा कि 25 दिसंबर को 9 करोड़ परिवारों को उनके खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हिस्से के तौर पर 18 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर होंगे. कृषि मंत्री ने बताया कि बीती शाम तक, 2 करोड़ किसानों ने इस ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए खुद को रजिस्टर किया था.

आपके खाते में आएगा पैसा, ऐसे करें चेक
पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा कल किसानों के खातों में आ जाएगा. ये 7वीं किस्त होगी जो किसानों के खाते में ट्रांसफर होगी. अगर आप पीएम किसान पोर्टल पर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं तो इसमें FTO जेनरेट और पेमेंट पेंडिंग का कोई मैसेज है तो इसका मतलब ये है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित बाकी जानकारियों की जांच कर ली गई है. आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार इसे आपके खाते में भेजने वाली है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें