MP में कोरोना वैक्सीनेशन आज से, पहले चरण में 4 लाख 17 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स को लगेंगे टीके

भोपाल: देश के साथ-साथ मध्य प्रदेश में भी आज से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीनेशन की शुरुआत करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी मध्य प्रदेश में वैक्सीन लेने वालों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे.

आपको बता दें कि वैक्सीनेशन का पहला डोज सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स को दिया जाएगा. पहले चरण में 4 लाख 17 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स वैक्सीनेट किए जाएंगे.

ये है प्लान
पहले हफ्ते में मध्य प्रदेश की 150 स्वास्थ्य संस्थाओं पर 57 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा. जिसके लिए प्रदेश को 5 लाख 6 हजार 500 वैक्सीन डोज दिए गए हैं. दूसरे हफ्ते में 177 स्वास्थ्य संस्थाओं पर 55 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा. 28 दिन बाद इन लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जाएगा. चरण बद्ध तरीके से प्रदेश के कुल 4 लाख 17 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स वैक्सीनेट किए जाएंगे.

तैयारियां पूरी
मध्य प्रदेश के सभी जिलों में कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन भेज दी गई है. हर वैक्सीन साइट पर तीन कमरों का इंतजाम किया गया है. जिसमें से एक वेटिंग हॉल, दूसरा वैक्सीनेशन रूम और तीरसा ऑब्जर्वेशन रूम के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा.

हर सेंटर पर पेयजल, शौचालय, सैनिटाइजर, मास्क, सीरिंज और बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट का इंतजाम किया गया है. हर सेंटर पर 6 लोगों की टीम तैनात रहेगी. जिनमें एक 1 सुरक्षा गार्ड, 1 वैरीफायर, 2 वैक्सीनेटर, एक एनएमएम या आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और 1 डॉक्टर शामिल हैं.जानकारी के मुताबिक वैक्सीन लगाने के बाद कोई तकलीफ होने पर सुविधा युक्त रूम में इलाज किया जाएगा.डॉक्टरों का कहना है कि वैक्सीन को बॉक्स से निकालने के बाद 6 घंटों के अंदर ही इस्तेमाल करना जरूरी है. साथ ही उन्होंने बताया कि वैक्सीन स्टोरेज के लिए 2 से 8 डिग्री का तापमान जरूरी है.

हफ्ते में चार दिन लगेगा टीका
एक हफ्ते में 4 दिन वैक्सीनेशन किया जाएगा.मंगलवार, शुक्रवार, रविवार और नेशनल होली-डे पर वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा. गर्भवती महिलाओं, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और वैक्सीन से एलर्जी वालों को कोवैक्सीन की डोज नहीं लगाई जाएगी. जिला और राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम के को-विन पोर्टल के जरिए आला अधिकारी लगातार वैक्सीनेशन की निगरानी करेंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें